राष्ट्रीय लोक अदालत शनिवार को, तैयारियां पूरी

👉

राष्ट्रीय लोक अदालत शनिवार को, तैयारियां पूरी


विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) व्यवहार न्यायालय में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत लगेगा। आयोजन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अदालत पहुॅचने वाले पक्षकारों की सहुलिसत का भी ध्यान रखा गया है। जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव कुमारी सरोज कीर्ति  ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत की सफफलता के लिये 12 बेंचों का गठन किया गया है। प्रत्येक बेंच पर एक न्यायिक पदाधिकारी व प्रधिकार के अधिवक्ता को प्रतिनियुक्त किया गया है। इसके अलावे अदालत पहुॅचने वाले पक्षकारों को जानकारी देने के लिये एक काउंटर बनाया गया है जहॉ से पक्षकारगण आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकेगें। 

सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है। पेयजल व चिकित्सा की भी व्यवस्था रहेगी। यह अदालत व्यवहार न्यायालय परिसर में ही आयोजित होगा। उल्लेखनीय है कि लोक अदालत एक ऐसा प्लेटफार्म है जहॉ मुकदमों के पक्षकारों को आपसी सुलह के आधार पर मुकदमें को निपटारा करने का अवसर प्रदान करता है। इस अदालत में कोई कोर्ट फीस नही लगता है। सुलह के आधार पर मुकदमों का निपटारा होने के बाद पक्षकारों के बीच पुनः प्रेमभाव उत्पन्न हो जाता है तथा पूर्व का मतभेद भी समाप्त हो जाता है। 

अदालत का फैसला अंतिम फैसला होता है, जिसका कोई अपील दायर नही किया जा सकता है। इस अदालत में सुलह योग्य अपराधिक मामले, परिवार न्यायालय में लम्बित मामले, मापतौल वाद, विद्युत विपत्र सुधार, वन अधिनियम के सुलह योग्य मामले, बैंक ऋण सहित अन्य मामलों का निपटारा किया जाता है।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post