डीएम- डीसी व उप समाहर्ता ने संयुक्त रूप से किया महिला दिवस का शुभारंभ

डीएम- डीसी व उप समाहर्ता ने संयुक्त रूप से किया महिला दिवस का शुभारंभ


विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

आशुतोष कुमार वर्मा जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त एवं चन्द्रशेखर आजाद अपर समाहर्त्ता ने डीआरडीए सभागार में दीप प्रज्ज्वलित कर अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस का शुभारम्भ किया । जिलाधिकारी ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का वास्तविक उद्देश्य है कि महिला सामाजिक आर्थिक व राजनीतिक रूप से सुदृढ़ होकर देश के विकास में अपनी अहम भूमिका अदा कर सके। आपही के कंधों पर एक अच्छा समाज का निर्माण होता है। आपकी सक्रियता के बिना बेहतर समाज नहीं बन सकता है। 

महिलाओं के लिए वन स्टॉप सेंटर, महिला थाना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं आदि बहुत सारी योजनाएं शतत् प्रगतिशील हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं का लिंगानुपात घट रहा है, जो चिंता का विषय है। महिलाएं समाज में नहीं रहेंगी तो समाज का निर्माण नहीं हो सकता। सेना, पुलिस अन्य जीवन के हर क्षेत्र में आप महिलाएं शामिल हैं।  अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को विशेषकर बच्चियों को उन्होंने शुभकामनाएं दी। 

 जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने उपस्थित महिलाओं से अपील की कि निर्वाचन-2024 में महिला मतदाताओं की भागीदारी ज्यादा होनी चाहिए। उन्होंने उपस्थित सभी पदाधिकारियों, कर्मियों एवं महिलाओं को शपथ दिलाते हुए कहा कि-

 ’’ हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भिक होकर, धम, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।’

रिता सिंहा प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस ने उपस्थित सभी महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज की महिला प्रत्येक क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही है जो गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि बेटा बेटी एक समान है तथा हम सभी को लिंग भेद को समाज से हटाने के लिए अपनी मानसिकता को बदलना है। 

प्रोग्राम पदाधिकारी शिक्षा ने कहा कि साक्षर महिलाएं अंधविश्वास नहीं करती हैं। इसलिए महिलाओं को अपने बच्चों और परिवार में साक्षरता लाना अति आवश्यक है। बच्चियों के पढ़ाई पर बल देते हुए उन्होंने उपस्थित स्कूल के बच्चियों को कहा कि आप हमारे देश के भविष्य हैं, अपने पढ़ाई पर ध्यान दें और उज्ज्वल भविष्य की हम कामना करते हैं।

अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर जिला पदाधिकारी द्वारा पदाधिकारी, जीविका दीदी, आशा कार्यकर्ता एवं सफाई कर्मी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। 

डॉ0 नीलम एमओआईसी, लूसी सिंहा वारिसलीगंज, जीविका के ज्योति प्रिया, अनिता कुमारी, गायत्री कुमारी, ममता कुमारी, गौरी कुमारी आदि को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

अन्त में जिला पदाधिकारी ने स्कूल के बच्चियों के द्वारा अन्तराष्ट्रीय दिवस पर केक कटवाये और उन्हें अपने जीवन में प्रगति के लिए हौसला बढ़ाया। 

 मौके पर डा.रामकुमार प्रसाद सिविल सर्जन, अखिलेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, महेश कुमार पासवान उप निर्वाचन पदाधिकारी,  राजकुमार सिंहा अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी नवादा,  नवीन कुमार पंचायत राज पदाधिकारी ,  संजय कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी के साथ-साथ आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी, स्कूल के बच्चियां, सफाई कर्मी आदि उपस्थित थे। 

(2)

       श्री आशुतोष कुमार वर्मा जिला पदाधिकारी नवादा की अध्यक्षता में आज पंजाब नेशनल बैंक नवादा अग्रणी जिला कार्यालय में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी एवं उपस्थित पदाधिकारियों ने सभी महिलाओं को गुलाब फूल देकर स्वागत किये। जिलाधिकारी महोदय ने महिला दिवस पर महिलाओं को बधाई दी और मजबूती से जीवन में सफलता के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने सभी महिलाओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना किया। 

डॉ0 सुबोध कुमार ने सभी माननीय एवं आदरणीय महिलाओं का स्वागत करते हुए मंच संचालन किया।

माननीय आगन्तुकों को बुके देकर सम्मानित किया गया। अग्रणी जिला प्रबंधक श्री संजीव कुमार दास ने महिलाओं को हर क्षेत्र में सशक्त रह कर भविष्य के मजबूत बनाने को बताया एवं सभी लोगों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी।

इस अवसर  पर आरक्षी अधीक्षक अम्बरीष राहुल ,उप विकास आयुक्त श्री दीपक कुमार मिश्रा, एडीएम, सदर अनुमंडल पदाधिकारी श्री अखिलेश प्रसाद, अग्रणी जिला प्रबंधक श्री संजीव कुमार दास,वित्तीय साक्षरता डॉ0 सुबोध कुमार  की उपस्थिति में जिलाधिकारी महोदय के साथ उपस्थित महिलाओं ने केक काट कर महिला दिवस मनाया ।

महिला दिवस पर मनु प्रिया, रूपाली पाठक, फरहत प्रवीण, सोनिया कुमारी, वन्दना कुमारी, शालिनी कुमारी, सोफिया, पूजा कुमारी, कुन्दन कुमुद, नम्रता कुमारी की उपस्थिति रही। 

शाखा के वरीय प्रबंधक श्री अमित कुमार, आरसेटी निदेशक श्री सुनील कुमार, विपिन कुमार, चन्दन कुमार, सर्वेश कुमार, शशिभूषण शर्मा की सहभागिता रही।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post