रास्ता की मांग को ले ग्रामीणों ने किया रेल चक्का जाम, कई बार हो चुकी है बड़ी दुर्घटनाएं

👉

रास्ता की मांग को ले ग्रामीणों ने किया रेल चक्का जाम, कई बार हो चुकी है बड़ी दुर्घटनाएं


विप्र.
नवादा(रवीन्द्र नाथ भैया) पूर्व मध्य रेल अन्तर्गत दानापुर मंडल के किउल-गया रेलखंड पर स्थित जिले के वारिसलीगंज प्रखंड के शफीगंज गांव के पास गुरूवार को रास्ता की मांग को लेकर ग्रामीणों ने रेल का चक्का जाम कर दिया। रेल जाम की सूचना पर वारिसलीगंज के थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर रूपेश कुमार सिन्हा तथा एसआई भुनेश्वर कुमार सिंह दलबल के साथ जाम स्थल पर पहुंच लोगों को समझा बुझाकर रेल पटरी को जाम से मुक्त कराया। इस दौरान शफीगंज तथा मसुदा गांव सहित दर्जनों गांव के लोग शफीगंज गांव के पास रेल फाटक या अंडर पास रास्ता की मांग करते हुए दोहरीकरण कार्य को रोक दिया।

जाम स्थल पर पहुंचे स्थानीय थाना पुलिस तथा प्रशासन ने उनकी मांग को रेल विभाग के वरीय पदाधिकारियों तक पहुंचाने का अश्वासन दिया, तब लोगों ने रेल पटरी को जाम से मुक्त किया। 

मिली जानकारी के अनुसार किउल-गया रेलखंड का दोहरीकरण का कार्य प्रगति पर है। दोहरीकरण को लेकर वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र के दर्जनों गांव का रास्ता अवरूद्ध हो रहा है। रास्ता को बंद किया जा रहा है, जिससे उक्त सभी गांवों के लोगों को प्रखंड मुख्यालय तथा जिला मुख्यालय आने के लिए कोसों दूर पैदल चलना होगा। रास्ता की मांग कर रहे शफीगंज, मसुदा तथा कोल्हा बिगहा सहित अन्य गांव के सैंकड़ों लोग गुरूवार को प्रखंड क्षेत्र के शफीगंज मोड़ के समीप निर्माणाधीन दोहरीकरण के कार्य को रूकवाते हुए रेल पटरी के बगल में बैठकर शांति पूर्वक धरना दिया।

इस दौरान रेल प्रशासन एहतियात के तौर पर ट्रेन को नवादा तथा वारिसलीगंज स्टेशन पर पर रोके रखा। बाद में किउल रेल थाना के वरीय पुलिस पदाधिकारी, नवादा रेल पुलिस एवं स्थानीय पुलिस धरना स्थल पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया। 

इस दौरान धरना पर बैठे ग्रामीणों ने कहा कि रेल परिचालन से मुझे कोई लेना देना नहीं है, लेकिन नई पटरी बिछाने का कार्य को तब तक अवरुद्ध रखूंगा, जब तक उपरोक्त गांवो के लिए आवागमन का कोई स्थायी समाधान नहीं कर लिया जाता है। प्रदर्शनकारियों को समझाते हुए अधिकारी ने कहा कि फिलहाल उक्त स्थान के आगे पीछे कार्य होने दें। अधिकारी के समझाने के बाद धरना प्रदर्शन कर रहे लोग धरना समाप्त कर दिया।

एमपी, एमएलए व जिले के अधिकारी सहित रेल अधिकारियों से लगा चुके हैं गुहार:-

मय मोड़ के समीप से जाने वाले लगभग एक दर्जन गांव के लगभग तीस हजार लोगों का रास्ता रेलवे ट्रैक दोहरीकरण के बाद अवरुद्ध हो जायेगा, जिससे लोग परेशान हैं। रास्ता अवरुद्ध होने से परेशान लोग रेलवे दोहरीकरण का कार्य शुरू होने के समय वर्ष 2022 में ही उक्त मोड़ पर हजारों लोगों द्वारा बिना रास्ता दिए कार्य शुरू करने का विरोध करते हुए धरना प्रदर्शन किया गया था। तब रेलवे के वरीय अधिकारी द्वारा समस्या का समाधान कर देने का आश्वासन दिया गया था। उस समय से लेकर आज तक दर्जन भर गांव के लोगों द्वारा स्थानीय विधायक, सांसद, जिलाधिकारी तथा रेल अधिकारियों सहित अन्य से आवेदन देकर गुहार लगा चुके हैं, बावजूद अब तक किसी प्रकार का कार्य नहीं होने से लोग निराश हैं और धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।

कई बार हो चुकी है बड़ी दुर्घटनाएं:-

किउल-गया रेलखंड पर सफीगंज गांव के समीप वर्ष 2016 में अनाधिकृत रेल फाटक पार करने के दौरान अचानक हावड़ा-गया एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आने से बोलेरो पर सवार आधा दर्जन बारातियों की मौत हो गई थी। वहीं सोनवर्षा हॉॅल्ट के पास एक पेंट से भरी ऑटो खुली पटरी को पार करते समय अचानक ट्रेन की चपेट में आ गई। इसी प्रकार मय मोड़ के पास बच्चों को स्कूल लाने मय गांव जा रही एक स्कूल बस ट्रेन की चपेट में आकर चकनाचूर हो गई थी।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post