डीएम ने किया स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा, दिया निर्देश | Samiksha

👉

डीएम ने किया स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा, दिया निर्देश | Samiksha


नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

आशुतोष कुमार वर्मा जिलाधिकारी की अध्यक्षता में डीआरडीए सभागार में टीवी मुक्त भारत, एनिमिया, पीएनडीटी एक्ट, एसडब्लूसी आदि की समीक्षा की। 

उन्होंने कहा कि टीवी से नवादा को मुक्ति प्रदान करने के लिए प्रारंभिक जाॅच एसडब्लूसी के माध्यम से करायें और प्रतिमाह प्रतिवेदन दें। इसके लिए उन्होंने माइक्रोप्लान बनाकर घर-घर जाकर पोलियो जैसा यक्ष्मा को समाप्त करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया ।    उन्होंने कहा कि सभी को डाॅक्टरों को ईलाज की जानकारी होनी चाहिए। इस कार्य में विकास मित्र को लगाने का निर्देश दिया जो उत्पे्ररित का कार्य करेंगे और लोगों को जागरूक भी करेंगे। 

पसमिति के माध्यम से भी मोटिवेशन कार्य चलाया जायेगा। जाॅच की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। इस कार्य में विकास मित्र, जीविका, आशा आदि को लगाने का निर्देश दिया गया। 

टीवी मुक्त पंचायत के लिए 24 मार्च को एवार्ड दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि बेहतर समन्वय करते हुए पारदर्शिता के साथ कार्य करें और जिले को टीवी से मुक्ति प्रदान करें। 

एनिमिया के संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा और आईसीडीएस के माध्यम से अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। बच्चे के जन्म से पूर्व और 10 से 19 वर्ष तक एनिमिया को दूर करने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग द्वारा.चलाये जाते हैं। इसके लिए लोगों को जागरूक करने पर बल दिया गया। 

उप विकास आयुक्त ने कहा कि नवादा में काफी संख्या में बच्चे एनिमिया के शिकार हैं, जो चार वर्षाें में 15 प्रतिशत की बृद्धि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दिये जा रहे गोली को खाना जरूरी है। आशा, सेविका, सहायिका को बेहतर समन्वय करते हुए एनिमिया के लिए कार्य करना होगा। पीएनडीटी एक्ट के बारे में जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में लिंगानुपात में कमी आयी है। 


उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सभी अल्ट्रासाउन्ड केन्द्रों की सूची उपलब्ध करायें। अवैध रूप से संचालित सभी अल्ट्रासाउन्ड के मालिकों पर सीधे प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी। पीसीपीएनडीटी एक्ट की समीक्षा की जायेगी। उन्होंने एसडब्लूसी में चलाये जा रहे योगा कार्यक्रम के बारे में विस्तृत समीक्षा किया। योगा स्थल पर दरी, पेयजल, शौचालय, शेड लगाने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि एसडब्लूसी के तहत 52 केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है, जहां आधारभूत सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। बैठक में डाॅ0 अशोक कुमार, डाॅ0 शिवकुमार चक्रवर्ती, श्री सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, श्री संजय कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी, डीपीएम अमित कुमार, एमओआईसी, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी, प्रबंधक आदि उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post