राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलायी गयी शपथ - National Voters Day

👉

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलायी गयी शपथ - National Voters Day

- नुक्कड़ नाटक के कलाकारों ने गीत-संगीत के द्वारा लोगों को किया जागरूक*

- उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिकारियों को दिया गया प्रशस्ति पत्र


नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया)    

14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के शुभ अवसर पर नगर भवन में आशुतोष कुमार वर्मा जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी एवं दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर मतदाता दिवस समारोह का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने कहा कि यह 14वां मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। लोकतांत्रिक व्यवस्था को जिला प्रशासन सुगम और सरल बनाने के लिए कृत संकल्पित है। हमलोगों ने संसदीय लोकतांत्रिक प्रणाली को चुना है। प्रजातंत्र में प्रजा की बहुत बड़ी जिम्मेवारी है। 

विश्व में सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भारत है, जहां 96 करोड़ मतदाता हैं। लोकतांत्रिक व्यवस्था में नागरिकों को मौलिक अधिकार दिये गए हैं। हमलोग मतदाता के रूप में सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। 

भारत निर्वाचन आयोग का इस वर्ष थीम है-’’वोट ऐसा कुछ नहीं, वोट जरूर करेंगे हम’’ उन्होंने दर्शकों को कहा कि आप मतदाता जागरूकता के लिए हमारे दूत हैं। स्वीप के माध्यम से मतदाता जागरूकता फैलाने का काम करते हैं। 01 जनवरी 2024 के आधार पर मतदाता सूची का निर्धारण हुआ है। जिले में 57 हजार 523 मतदाता हैं। उन्होंने सभी से अपील किया कि जागरूकता अभियान के अनुकूल बनें और लक्ष्य के अनुरूप 75 प्रतिशत तक मतदान अवश्य करायें। महिलाओं की भी लोकतांत्रिक व्यवस्था में बढ़-चढ़कर भागीदारी हो रही है। 

उप विकास आयुक्त ने कहा कि मौलिक अधिकार के अन्तर्गत सभी व्यक्तियों को मताधिकार का अधिकार है। इसके तहत् अमीर या गरीब में कोई विभेद नहीं किया गया है। सभी को एक ही वोट देने का अधिकार है। सभी निर्वाचक बनें एवं अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। 

अनुमंडल पदाधिकारी सदर श्री अखिलेश कुमार, राहुल वर्मा जिला आईकाॅन, विनय कुमार सिंहा दिव्यांग जिला आईकाॅन ने भी अपना संदेश दिया।  

जिला पदाधिकारी ने सभी उपस्थित अधिकारियों, बीएलओ एवं दर्शकों आदि को  शपथ दिलाये कि - हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।’’

जिले के सभी प्रखंडों के 22 बीएलओ को जिलाधिकारी के कर कमलों से उत्कृष्ठ कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र दिया गया। 


सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के नुक्कड़ नाटक के कलाकारों ने मतदाता जागरूकता गीत के द्वारा लोगों को जागरूक किया वहीं शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर नुक्कड़ नाटक के द्वारा मतदाता एवं उसके वोट के महत्व के संबंध में बड़ी सहजता के साथ प्रस्तुति दिया। 

जिले के अनुमंडल, प्रखंडों, मतदान केन्द्रों आदि राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया।

इस अवसर पर रामकुमार प्रसाद सिविल सर्जन, अनुपम सिंह जिला भूअर्जन पदाधिकारी, अमु अमला गोपनीय प्रभारी, महेश कुमार पासवान उप निर्वाचन पदाधिकारी,  सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, संजय कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी,  हैदर सहायक निर्वाचन पदाधिकारी, जिले के आईकाॅन राहुल वर्मा, पीडब्लूडी आईकाॅन विनय कुमार सिंहा और श्रीमती खुशबू कुमारी के साथ-साथ अन्य अधिकारी, शिक्षक, स्थानीय मतदाता एवं काफी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post