इंटर परीक्षा को ले डीएम ने किया समीक्षा, दिया निर्देश

👉

इंटर परीक्षा को ले डीएम ने किया समीक्षा, दिया निर्देश



विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय  सभाकक्ष में इंटरमीडिएट  परीक्षा 2024 को स्वच्छ और कदाचारमुक्त संचालन के लिए समीक्षात्मक बैठक हुई। उन्होंने बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समीति द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 दिनांक 01 फरवरी 2024 से शुरू होगी जो 12 फरवरी 2024 को समाप्त होगी। 

जिला प्रशासन के द्वारा स्वच्छ और कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन के लिए व्यापक तैयारी की गयी है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति किया गया है। 

इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए जिले में 37 केन्द्र बनाये गये हैं। वारिसलीगंज-04, हिसुआ-03, रजौली-07 और नवादा में 23 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं। सभी परीक्षा केन्द्रों पर सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश सभी केन्द्राधीक्षक को दिया गया। परीक्षा केन्द्रों के सभी परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए पर्याप्त प्रकाश (बिजली) की व्यवस्था के लिए ट्यूब और एलईडी बल्व लगाने का निर्देश दिया गया*श। 

जिन परीक्षा केन्द्रों पर बेंच, डेस्क अपेक्षित संख्या में नहीं है, वहां 24 घंटे के अन्दर उपलब्ध कराने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया। कुछ केन्द्राधीक्षक के द्वारा बताया गया कि परीक्षा केन्द्र पर चारों तरफ चाहरदीवारी की आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने तत्काल अभियंता को निर्देश दिया कि प्राक्लन तैयार कर कार्य शुरू करें। 

प्रथम पाली की परीक्षा में विद्यार्थी 09ः00 बजे तक और द्वितीय पाली की परीक्षा में 01ः30 बजे तक ही परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश मिलेगा। दोनों पालियों में निर्धारित समय के बाद अर्थात विलम्ब से आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति कदापि नहीं दी जायेगी। 

परीक्षार्थियों की जॉच मुख्य प्रवेश द्वार के अन्दर एवं दूसरी जॉच वीक्षक अपने परीक्षा कक्ष में भी करेंगे। परीक्षा अवधि में फोटो कॉपी की दुकान, साईबर कैफे आदि सभी बंद रखने का सख्त निर्देश दिया गया है।

सभी परीक्षा केन्द्रों पर लाउडस्पीकर लगाने का निर्देश केन्द्राधीक्षक को दिया गया है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी, वीडियोग्राफर, फोटोग्राफर आदि की प्रतिनियुक्ति की गयी है। वीक्षक, दंडाधिकारी, अधिकारी आदि कोई भी मोबाईल लेकर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं करेंगे। 

बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, भूमि सुधार उप समाहर्ता, गोपनीय प्रभारी, वरीय कोषागार पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्त्ता, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, माध्यमिक शिक्षा पदाधिकारी, नोडल अधिकारी, सभी केन्द्राधीक्षक आदि उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post