कौशल विकास की समीक्षा बैठक में डीएम ने जतायी नाराजगी, प्रबंधक से स्पष्टीकरण

कौशल विकास की समीक्षा बैठक में डीएम ने जतायी नाराजगी, प्रबंधक से स्पष्टीकरण


विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में कौशल विकास से संबंधित कार्याें की समीक्षात्मक बैठक हुई। उन्होंने जिला नियोजन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि कौशल विकास को गति  प्रदान करना सुनिश्चित करें। सरकार के गाईड लाईन के अनुसार प्रत्येक माह में इसकी समीक्षा होनी है। लेकिन विगत तीन माह से कोई बैठक नहीं हुई। जिसपर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने जिला नियोजन पदाधिकारी को कार्यकलाप में अपेक्षित सुधार लाने का नसीहत दिया। बैठक से जिला कौशल प्रबंधक बिना सूचना के अनुपस्थित पाये गये। जिनसे स्पष्टीकरण पूछने का निर्देशक दिया गया। संकल्प योजना के क्रियान्वयन के संबंध में कई निर्देश अधिकारियों को दिया गया। इसके तहत जिला को 16 लाख का आवंटन प्राप्त हुआ है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के युवक/युवतियों को विशेष प्रशिक्षण के लिए सरकार के गाइड लाईन का अनुपालन करना सुनिश्चित करें। सरकार के द्वारा रोजगार तथा कौशल विकास के लिए राशि दिया गया है। प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि जिले में 20 से अधिक औद्योगिक केन्द्र संचालित हैं। कल्याण विभाग द्वारा संचालित विद्यालयों में कम्प्यूटर का प्रशिक्षण देनेवाले का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि प्लम्बर, माली, बाल काटने वाले को अधिक से अधिक संख्या में प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करें। 

जिले के इच्छुक युवाओं/युवतियों को आजीविका के लिए प्रशिक्षण, रोजगार मेला से जोड़ने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। विशेष प्रशिक्षण देने वाले संस्थाओं का पूरा ब्योरा प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। 

बैठक में श्री दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त, श्री अनीश भारती जिला योजना पदाधिकारी, श्री सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क  पदाधिकारी, श्री मजहर हुसैन जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, श्री संजय कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी, श्री मनोज गिरी जीविका प्रबंधक आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post