डाकघर चला रहा है सुकन्या, PPF और व्यस्क नागरिक बचत खाता खोलो महाभियान

👉

डाकघर चला रहा है सुकन्या, PPF और व्यस्क नागरिक बचत खाता खोलो महाभियान


विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

मुख्य डाक महाध्यक्ष बिहार सर्किल अनिल कुमार के आह्वान पर नवादा डाक मंडल के नवादा और शेखपुरा जिले में विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

इसके तहत हर घर को डाकघर से जोड़ने, नागरिकों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने, डाकघर में चल रही योजनाओं को जन- जन तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। 05 से 08/12/2023 तक चार दिनों के इस अभियान के दौरान दोनों जिले के सभी 338 शहरी एवं ग्रामीण डाकघरों में PPF खाता, वयस्क नागरिकों, सेवानिवृत नागरिकों के लिए सबसे अधिक ब्याज देने वाली SCSS खाता ,और बेटियों के लिए सुकन्या खाता खोलने का काम किया जा रहा है। 

डाक अधीक्षक अर्चना कुमारी ने बताया कि सर्किल कार्यालय एवं रीजनल कार्यालय के द्वारा लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। यह महाअभियान पूरे बिहार प्रदेश में जारी है। टॉप डिविजनल कार्यालय के कर्मियों को इस अभियान के तहत सम्मानित भी किया जाएगा। लोगों की हर समस्या को दूर करने का भरपूर कोशिश किया जा रहा है।

डाक निरीक्षक नवादा पश्चिमी अनुमंडल, हिसुआ रामाशीष कुमार ने बताया कि इस अभियान में यह विशेष ध्यान दिया जा रहा है कि नागरिकों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो और  बेहद ही कम समय मे खाता खोल कर लोगों को दिया जाए। बेटियों के लिए वरदान साबित होने वाली सुकन्या समृद्धि खाता हर उस बिटिया का खुलेगा जिसकी उम्र 10 वर्ष से कम होगी , यह खाता मात्र 250/ रुपये से खुलता है ,लोगों में प्रचलित और सबसे अधिक ब्याज देने वाली मात्र 500/- से खुलने वाला PPF खाता भी हर घर में कम से कम एक खाता खोलने का, एवं वयस्क नागरिकों ,सेवानिवृत यक्तियों के लिए सबसे अधिक ब्याज देने वाली SCSS खाता खोलने का अभियान है।

डाक निरीक्षक  राहुल कुमार ने बताया कि सभी लोगों से खास कर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों से अपील की है की वह डाकघर द्वारा चलाई जा रही इस अभियान का लाभ ले।

डाक निदेशक ने बताया कि अपनी बिटिया का जीवन खुशहाल बनाएं , अपना जीवन खुशहाल बनाएं और साथ ही साथ अपने माता पिता, बुजुर्गों का भी जीवन खुशहाल बनाएं।

सहायक डाक अधीक्षक शंभू कुमार ने बताया कि समस्त डाकघर में बैनर पोस्टर एवं पंपलेट के द्वारा लोगों को  जागरुक करने का भी काम निरंतर जारी है। 

पूरे नवादा जिले के रथ का संचालन होगा।

ऑन डाकघर, ग्रामीण क्षेत्र के डाकघर भी नागरिकों को इस अभियान के तहत सेवा मिलेगी। वयस्क नागरिकों एवं महिलाओं की सुविधा के लिए अलग काउंटर की व्यववस्था की गई है। जितेंद्र कुमार मार्केटिंग एंड बिजनेस हेड ने बताया कि अगर बेटियों को सफल बनाना है और समाज में सामाजिक उत्थान चाहिए और हम सभी को अगर आगे बढ़ना है तो सुकन्या खाता अवश्य डाकघर में खुलवाना है। सभी कुरीतियों को दूर तभी भगा सकते हैं, जब आर्थिक रूप से हम मजबूत अपनी बेटी को करेंगे।

सामाजिक काम का दायित्व नवादा मंडल को एक नंबर पर लाने के लिए मंडल के तमाम डाकपाल, नवादा डिविजन के समस्त कर्मचारी, डाकपाल एवं शाखा डाकपाल तमाम अभिकर्ता अहमियत देते हुए पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। लगातार सुकन्या पंचायत बनाने की कोशिश की जा रही है।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post