कालाजार तथा फाइलेरिया उन्मूलन को ले समीक्षा बैठक,कालाजार पर पाया गया काबू

👉

कालाजार तथा फाइलेरिया उन्मूलन को ले समीक्षा बैठक,कालाजार पर पाया गया काबू



विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) जिला में कालाजार तथा फाइलेरिया उन्मूलन की दिशा में हो रहे कार्यों की समीक्षा बैठक सदर अस्पताल स्थित सिविल सर्जन डॉ राम कुमार की अध्यक्षता में  सिविल सर्जन कक्ष में की गयी। समीक्षा बैठक में नेशनल वेक्टर बॉर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम विभाग के भूतपूर्व संयुक्त निदेशक सह पीरामल फाउंडेशन के परामर्शदाता डॉ विनोद कुमार रैना ने जिला स्तर पर कालाजार तथा फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर हो रहे कार्यों की जानकारी ली। 

बैठक में जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ आफताब कलीम सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी ने हिस्सा लिया। डॉ आफताब कलीम ने उन्हें बताया कि पूर्व में जिला में फाइलेरिया उन्मूलन के लिए एमडीए राउंड संचालित किया गया है। उन्होने कहा क्षेत्र में अब तक कालाजार के मरीज नहीं मिले हैं। 

सिविल सर्जन तथा डीवीबीडीसीओ से कहा कि वेक्टर बॉर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम के तहत होने वाले कार्यों की निगरानी बढ़ायें। 

भरोसा गांव में किया मरीजों से मुलाकातः-

बैठक के उपरांत डॉ विनोद कुमार रैना ने सदर प्रखंड के भरोसा गांव तथा काशीचक क्षेत्र का भ्रमण किया। भरोसा गांव में उन्होंने फाइलेरिया मरीजों द्वारा तैयार पेशेंट सपोर्ट नेटवर्क के सदस्यों से मुलाकात की और उनके कार्यों के बारे में जाना। 

डॉ वीके रैना ने फाइलेरिया मरीजों से फाइलेरिया से दूसरे लोगों को सुूरक्षित रखने के लिए दवा सेवन कराने के बारे में जानकारी ली। फाइलेरिया मरीज रुधि कुमारी ने बताया कि लोगों को अपना हाथीपांव दिखा कर दवा सेवन के लिए समझाते हैं। दवा सेवन के प्रति जनजागरूकता लाने के लिए समय निकाल कर गांव के लोगों से मुलाकात करते हैं और इस बीमारी पर नियमित चर्चा करते हैं। 

डॉ रैना ने मरीजों से कहा कि मरीजों से वे अपने प्रभावित अंगों की देखभाल में किसी प्रकार की कोताही नहीं करें। गांवों में मच्छरों के पनपने वाले स्थानों को चिन्हित कर वहां साफ सफाई रखें। नालियों की व्यवस्था दुरुस्त करने तथा जलजमाव नहीं होने देने जैसे कार्यों के लिए पंचायती राज विभाग से मदद प्राप्त करें।   

भारत सरकार तथा राज्य सरकार कालाजार उन्मूलन की दिशा में बढ़िया कार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि वह राज्य में कालाजार और फाइलेरिया की स्थिति को जानने के लिए दौरे पर आये हैं। इस दौरान वह नवादा सहित जहानाबाद, नालंदा तथा सिवान में कालाजार तथा फाइलेरिया की स्थिति का ब्योरा लेंगे। 

उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन को जिलों को कालाजार मुक्त होने की दिशा में पुष्टिीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज प्रस्तूत करने में राज्य सरकार को सहयोग प्रदान किया जा रहा है।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post