डीएम ने किया मतदाता सूची पुनरीक्षण की समीक्षा

👉

डीएम ने किया मतदाता सूची पुनरीक्षण की समीक्षा


विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

आशुतोष कुमार वर्मा जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में अधिकारियों से लगातार समीक्षा कर रहे हैं। पिछले 6 दिवसीय विशेष अभियान जिले के सभी 1795 मतदान केदो पर चलाया गया है ।

नए-नए नागरिकों को मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए विभिन्न विधानसभाओं में 11,777 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं इसके अलावे नाम मतदाता सूची से हटानें यानी मृत्यु के उपरांत 8137 और मतदाता सूची और एपिक कार्ड में संशोधन के लिए 2952 अर्थात कुल 22866 से अधिक आवेदन अब तक प्राप्त हो चुके हैं.

जिला निर्वाचन अधिकारी का स्पष्ट निर्देश है कि कोई भी योग्य मतदाता बनने से छूटे नहीं इसके लिए सभी  पदाधिकारी कृत संकल्पित रहेंगे।

9 दिसंबर 2023 तक मतदाता सूची का संक्षिप्त प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्वाचन आयोग के द्वारा निर्धारित है। कार्यक्रम को सफल संचालन के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा लगातार समीक्षा कर रहे है। 

स्वीप के नोडल पदाधिकारी सह जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी सत्येंद्र प्रसाद और उप निर्वाचन अधिकारी श्री महेश कुमार के द्वारा लगातार कॉलेज और इंटर  विद्यालयों में विशेष अभियान चलाया जा रहा है ।

जिले के कॉलेज में और इंटर स्तरीय विद्यालयों में उपस्थित छात्र/छात्राओं से निर्वाचन सूची में अपना नाम दर्ज कराने को लेकर आहवान किया। उन्होंने कहा कि जागरूक युवा मतदाता से लोकतंत्र को और भी सशक्त और मजबूत होगा। उन्होने अर्हता प्राप्त सभी छात्र/छात्राओं से फोटो निर्वाचक सूची में अपना नाम शामिल कराने का आह्वान किया और साथ ही अपने आस-पड़ोस और मित्र बंधु जो 18 वर्ष की न्यूनतम अर्हता प्राप्त कर लिए हैं, उन्हें भी संदेश देने को कहा।

प्रत्येक उपस्थित छात्र/छात्राओं को न्यूनतम 05 भावी मतदाता को जोड़ने का लक्ष्य दिया। उन्होंने बच्चों को मोटिवेट करते हुए कहा कि लगातार सफलता की ओर बढ़े, मेहनत करें। 

उन्होंने जापानी तकनीक काईजेन पद्धति का उल्लेख करते हुए कहा कि आप सत्त मेहनत कर कहो ने सम्पर्क जागरूक होने सम्पर्क समाचार पत्रों में संपादकीय और अच्छी बातों को नियमित रूप से पढ़े। 

जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी सत्येंद्र प्रसाद ने संबोधित करते हुए कहा कि त्रुटि रहित मतदाता सूची निर्वाचक प्रक्रिया का मुख्य आधार है। युवा वर्ग की शक्ति समय-समय पर निर्वाचक सूची में जुड़ती है और सूची को अधिक सशक्त और मजबूत बनाती है, जिससे हमारा लोकतंत्र और भी अधिक मजबूत बनता चला जाता है। उन्होंने सभी पात्र युवा/युवतियों से प्रपत्र-6 में नाम जोड़वाने का आह्वान किया। उप निर्वाचन अधिकारी नवादा ने स्वीप के तहत जागरूकता के महत्व को बताया। 

उन्होंने कैम्प एम्बेस्डर के जरिये अधिक से अधिक नाम जुड़वाने और निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदार बनने हेतु अपील किया। उप निर्वाचन पदाधिकारी ने आॅनलाईन माध्यम से वोटर हेल्प लाईन ऐप के बारे में जानकारी दी।  युवक/युवतियां प्रपत्र-6 के माध्यम से निर्वाचक सूची में आॅफलाईन के माध्यम से अपना नाम दर्ज करने के लिए आवेदन जमा कर रहे थें। यह आवेदन प्राप्त करने का सिलसिला 9 दिसम्बर तक चलेगा। 

निर्वाचक सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2024 को किया जायेगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचक सूची में पंजीकरण करने के लिए एक कैलेण्डर वर्ष में चार अर्हता तिथियां निर्धारित की गयी है। 01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई एवं 01 अक्टूबर में से किसी भी अर्हता तिथि को 18 वर्ष की आयु पूरी हो जाने पर आॅलाईन या आॅनलाईन के माध्यम से आवेदन फाॅर्म-6 में कर सकते हैं। साथ ही मतदाता हेल्प लाईन 1950 का प्रयोग कर पंजीकरण से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post