जिला जज व डीएम ने दीप प्रज्वलित कर राष्ट्रीय लोक अदालत का किया उद्घाटन, नौ वर्षो से चल रहे विवाद का हुआ निपटारा

👉

जिला जज व डीएम ने दीप प्रज्वलित कर राष्ट्रीय लोक अदालत का किया उद्घाटन, नौ वर्षो से चल रहे विवाद का हुआ निपटारा


विप्र.
नवादा(रवीन्द्र नाथ भैया)

राष्ट्रीय लोक अदालत में 1198 मामलों को आपसी समझौता के आधार पर निपटाया गया। जानकारी देते हुए प्राधिकार के सचिव ने बताया कि व्यवहार न्यायालय के विभिन्न अदालतों में लम्बित 355 मामलों को आपसी सुलह के आधार पर निपटाया गया, जबकि जिला अंतर्गत विभिन्न बैंकों ने 831 .ऋणियों के साथ 2 करोड. 29 लाख 57 हजार 3 सौ 8 रूपये का समझौता करते हुए 93 लाख 62 हजार 480 रूपये वसूले। 

वाहन दुर्घघटना दावा वाद के 19 मामलों को  निपटाया गया। मापतौल वाद 22, वन अधिनियम के 15 तथा विद्युत विपत्र सुधार के 11 मामलों का निपटारा किया गया। आयोजित अदालत में 20 वर्षों से भी अधिक पुराने मामलों को निपटाया गया।

आयोजित अदालत को सफल बनाने के लिये अपर जिला जज सुशील कुमार, आशुतोष राय, मनीश द्विवेदी, देशमुख, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी चंदन कुमार, अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी धीरेन्द्र कुमार पांडेय, विवेक विशाल अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकारी दीपक कुमार, न्यायकर्ता आशीष रंजन, न्यायिक दंडाधिकारी प्रतीक सागर, अनुभव रंजन, अनामिका कुमारी, सोनल सरोहा, रोहित अमृतांषु तथा शिया श्रुती बंेच पर प्रतिनियुक्त किये गये थे।

जिला जज ने भ्रमण कर किया मुआयना:-

अदालत के सफल संचालन तथा आने वाले अड़चनों के मद्देनजर जिला जज पुरूषोतम मिश्र तथा प्राधिकार के सचिव आयोजित अदालत का भम्रण किया तथा सभी बेंचो पर उपस्थित न्यायिक पदाधिकारी से जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जिला जज ने कुछ पक्षकारों से मिलकर उनकी समस्या को सुना और सम्बंधित बेंच को निर्देश दिया।

जिला जज ने दिया धन्यवाद:-

राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन पर जिला जज ने जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन व अधिवक्ताओं को धन्यवाद दिया तथा कहा कि सबों के सहयोग से लोगों को जागरूक किया गया। उन्हें लोक अदालत में मामलों को निपटारा समझौता के आधार पर किये जाने के लिये प्रेरित किया।

दीप प्रज्जवलित कर राष्ट्रीय लोक अदालत का हुआ उद्घाटन -

राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन शनिवार को किया गया। व्यवहार न्यायालय भवन में आयोजित अदालत का उद्घाटना जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला जज पुरूषोतम मिश्र, प्राधिकार के उपाध्यक्ष सह जिला पदाधिकारी अषुतोष कुमार वर्मा, प्राधिकार के सचिव कुमारी सरोज कीर्ति ने संयक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। 

इस अवसर पर जिला जज ने कहा कि जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, न्यायिक पदाधिकारी एवं अधिवक्ताओं के सहयोग से यह अदालत सफलता की ओर अग्रसर है। मामलों के निपटारा से पक्षकार के बीच का विवाद अदालत में सुनवाई होने के पहले समाप्त हो जाता है तथा पक्षकारों बीच आपसी सौहार्द सम्बंध हो जाता है। इस कारण अदालत में मामलों का बोझ घटता है। 

उन्होंने कहा कि भारत देश में आबादी के तुलना में मुकदमों की संख्या काफी है। लोक अदालत आपसी समझौता से मामलों के निपटारा के लिये पहल करता है।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि लोक अदालत के सफल संचालन के लिये जिला प्रशासन सदा प्रयासरत है। इस अवसर पर न्यायिक पदाधिकारी, अधिवक्तागण तथा पीएलभी मौजूद थे। मंच का संचालन पीएलभी चन्द्रमौली शर्मा ने किया।

नौ वर्षो से चल रहे विवाद का हुआ निपटारा:-

मारपीट से सम्बंधित अकबरपुर थाना कांड संख्या-37/14 के सूचक पचरूखी गांव निवासी मथुरा चौहान ने मामला का निपटारा के लिए दामोदरपुर पचरूखी गांव निवासी राज कुमार चौहान, चंदन चौहान तथा मुजू देवी के साथ समझौता कर लिया। इस कारण वाद को अपसी सुलह के आधार पर समाप्त कर दिया गया। इस सम्बंध में सूचक मथुरा चौहान ने कहा कि विवाद का अपासी निपटारा से प्रेमभाव बढता है तथा मन को शांति मिलती है।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post