जिला स्तरीय बाल दरबार का हुआ आयोजन, डीडीसी ने कार्यक्रम में दी कई अहम जानकारी

👉

जिला स्तरीय बाल दरबार का हुआ आयोजन, डीडीसी ने कार्यक्रम में दी कई अहम जानकारी


विप्र.
नवादा(रवीन्द्र नाथ भैया) समाहरणाय स्थित डीआरडीए के सभागार में महिला एवं बाल विकास निगम व यूनिसेफ के संयुक्त तत्वाधान में जिला स्तरीय बाल दरबार का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम का उद्घाटन आईसीडीएस ज़िला प्रोग्राम पदधिकारी कुमारी रीता सिन्हा, वन स्टॉप सेंटर के केंद्र प्रशासक राज कुमारी, ज़िला मिशन समन्वयक हेना तबस्सुम, ज़िला प्रोग्राम असिस्टेंट राष्ट्रीय पोषण मिशन रुचि कुमारी, ज़िला बाल संरक्षण इकाई के कुमारी संगीता सिन्हा, जिला समन्वयक उड़ान इब्राना नाज़ ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। सर्व प्रथम ज़िला प्रोग्राम पदाधिकारी ने सभी का स्वागत किया। 

तत्पश्चात अम्बेडकर आवासीय विद्यालय की किशोरियों ने इरादा कर लिया हमने जैसे गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के दौरान किशोर-किशोरियों द्वारा बाल अधिकार संभंधित मुद्दों पर पेंटिंग प्रतियोगिता, गीत प्रस्तुति तथा स्पीच सुनाया गया। किशोर-किशोरियों ने बच्चों द्वारा कठिनाइयों और समस्याओं को मांग पत्र के माध्यम से प्रस्तुत किया। 

बच्चियो की मांग के संबंध में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने कहा कि आज मुझे यह देखकर बहुत खुशी हो रही है कि हमारी बेटियां अपने मुद्दें नीति निर्धारकों के बीच बिना किसी हिचक के रख रही हैं साथ ही आईसीडीस द्वारा किशोरियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया। किशोर-किशोरियों को संबोधित करते हुए ज़िला प्रोग्राम असिस्टेंट राष्ट्रीय पोषण मिशन ने कौशल युवा कार्यक्रम की जानकारी दी और उसी समय लगभग 20 बच्चियों के आवेदन केवाईपी में करने के लिए उनसे बात की। उन्हें महिला हेल्पलाइन की जानकारी देते हुए राजकुमारी ने कहा कि अगर आपके आस पड़ोस में किसी भी महिला के साथ कोई भी हिंसा हो रही हो तो उनको वन स्टॉप सेंटर के बारे में बताएं तथा 181 पर बात भी कर कर उनकी मदद कर सकते हैं, यदि आपके साथ कोई हिंसा होती है तो डटकर उसका विरोध कीजिए और वन स्टॉप सेंटर में आकर समस्या दर्ज कर सकते हैं। कार्यक्रम में उपस्थित डीडीसी दीपक कुमार मिश्र ने बच्चों को संबोधित किया तथा उनके मांगपत्र को स्वीकार करते हुए उनपर अपनी बात रखी।

मिशन समन्वयक हिना ने बताया कि जिला हब के माध्यम से महिला को सशक्त करने का कार्य किया जाता है। 

कार्यक्रम में 4 प्रखंड नवादा सदर, वारिसलीगंज, काशीचक तथा पकरीबरवां के 20 पंचायत से लगभग 54 किशोर-किशोरियों ने भाग लिया। 

कार्यक्रम का संचालन ज़िला समन्वयक उड़ान इब्राना नाज़ ने किया। अंत में ज़िला प्रोग्राम पदाधिकारी ने बच्चों को पुरस्कृत करते हुए धन्यवाद ज्ञापन कर कार्यक्रम समापन किया। 

मौके पर प्रखंड समन्वयक नरेश पासवान, विकास मित्र उमेश कुमार तथा रूबी देवी सहित दर्जनों किशोर-किशोरियां, अभिभावक के अलावा कई शिक्षक मौजुद थेे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post