नालंदा - रहूई में श्रीमद् भागवत कथा के समापन के बाद विशाल भंडारा का किया गया आयोजन

👉

नालंदा - रहूई में श्रीमद् भागवत कथा के समापन के बाद विशाल भंडारा का किया गया आयोजन



विप्र.
नालंदा से संवाददाता राकेश कुमार

कथा के अंतिम दिन उमड़ी हजारों श्रद्धालुओं की भीड़।

नालंदा जिले के रहुई प्रखंड कार्यालय परिसर के खेल मैदान में 28 नंबर से शुरु हुए सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा का समापन 4 दिसंबर सोमवार की रात्रि समाप्त हो गया। 


श्रीमद् भागवत कथा समापन के अंतिम दिन सोमवार को हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी, कथा को सुनने के लिए आसपास के ग्रामीण के अलाव दूर दराज के इलाके से भी लोगो बड़ी संख्या पहुंचे। कथा का आयोजन शाम 6 बजे से लेकर रात्रि के 10 बजे तक किया जाता था।


श्री श्याम शुभम महाराज जी ने कथा के दौरान लोगों को बताया कि जिन जिन क्षेत्रों में 7 दिन तक ऐसे कथा सप्ताह होते हैं उसे क्षेत्र के लोग धन हो जाते हैं और भगवान की कृपा बनी रहती है उन्होंने कहा कि हमें ऐसे धार्मिक कार्यक्रम में चरण बढ़कर हिस्सा लेना चाहिए इससे इंसान के पापों का नाश होता है।


श्रीमद् भागवत कथा एवं विशाल भंडारा का आयोजन करता के सदस्यों की सराहना की और कहा कि उन्होंने श्रद्धालुओं के लिए बेहतर प्रबंध किए उन्होंने श्रद्धालुओं से कहा कि वह प्रभु भक्ति के मार्ग पर चले और हमेशा उनके दिखाई मार्ग का पालन करें।


 भागवत कथा समापन के मौके पर सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालुओं ने इस धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लेकर पुण्य कमाया।


कथा के छठे दिन रविवार को भगवान श्री कृष्ण भगवान की बारात भी निकल गई। आयोजन करता ने बताया कि रवि प्रखंड कार्यालय से भगवान की बारात निकली जो पूरा रहुई बाजार भरमन करते हुए गाजे बाजे के साथ पुनः प्रखंड कार्यालय के खेल मैदान में बारात वापस लौटा। बारात के दौरान हजारों की संख्या में लोग नाचते झूमते हुए बारात के साथ पैलदल चले।


श्रीमद् भागवत कथा के समापन के बाद आज मंगलवार को विशाल भंडारा का आयोजन किया गया।

भंडारा का शुभारंभ कथा वाचक श्री श्याम शुभम जी महाराज जी ने विधिवत पूजा-अर्चना कर और नौ कन्याओं को पूजा-प्रसाद ग्रहण कराकर किया।भंडारा के मुख्य आयोजनकर्ता मुख्य पार्षद प्रतिनिधि अलबेला राय ने कहा कि श्रीमद् भागवत कथा के मौके पर महा विशाल भंडारा का आयोजन किया गया है। जद (यू) जिला महासचिव भवानी सिंह ने कहा कि सात दिवसीय इस आयोजन में सभी का भरपूर सहयोग मिला और समस्त जनता ने इस कथा को पूज्य श्री श्याम शुभम महाराज जी के मुख से सुना इसके लिए सभी को ह्रदय से आभार।


 भंडारे की शुरुआत श्री श्याम शुभम जी महाराज ने पूजा-अर्चना एवं कन्याओं को प्रसाद वितरण कर किया।भंडारा का आयोजन दोपहर 1 बजे से रात्री 9 बजे तक चलेगा। भंडारे में खीर-पूड़ी प्रसाद के रूप में वितरित किया गया।भंडारे में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।भंडारे के आयोजन से लोगों में खुशी का माहौल है। पूरे 7 दिन भागवत कथा का आयोजन होने से भक्ति मय का माहौल बना रहा। श्रीमद् भागवत कथा में प्रशासन की भी अहम भूमिका रही। बच्चों के लिए तरह-तरह के झूले एवं व्यंजन की दुकान भी लगाए गए थे। इस मौके पर राकेश रंजन, अविनाश कुमार, अनिल पांडेय, शंभु यादव, रामलग्न प्रसाद, डबल पासवान, साजन कुमार, टीटु कुमार , बलम यादव, छोटे यादव, प्रमोद कुमार, परवेंदर कुमार, अमित प्रकाश, लाईलूँन यादव के अलावे दर्जनों समाज सेवी समेत आस पास के ग्रामीणों का भरपूर सहयोग रहा। श्रीमद् भागवत कथा सुनने के लिए आसपास क्षेत्र से काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post