डीएम ने किया निर्वाचन समेत कई विभागों की समीक्षा, दिया निर्देश - Samiksha, Nirdesh

👉

डीएम ने किया निर्वाचन समेत कई विभागों की समीक्षा, दिया निर्देश - Samiksha, Nirdesh

- निर्वाचन कोषांग गठित करने का निर्देश


नवादा से रवीन्द्र नाथ भैया भैया की रिपोर्ट 

नवादा आशुतोष कुमार वर्मा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में डीआरडीए सभागार में निर्वाचन, विधि-व्यवस्था, खनन, भूमि विवाद निवारण, शराबबंदी आदि विभागों की मैराथन बैठक हुई। निर्वाचन की समीक्षा में उन्होंने कहा कि लोक सभा चुनाव आसन्न है। सभी एईआरओ को निर्देश दिया कि अपने-अपने प्रखंड का मतदान केन्द्रों के साथ नक्शा और प्रोफाइल बनायें। 

मतदाता प्रारूप का प्रकाशन कर दिया गया है। उन्होंने निर्वाचन कोषांग गठन करने का निर्देश दिया । पिछले दिनों डीआरसीसी में सभी 1795 बीएलओ, कार्यपालक सहायक, राजस्व कर्मचारी के साथ निर्वाचन की महत्वपूर्ण बैठक हुई थी जिसमें कई आवश्यक निर्देश दिया गया था। 

उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में अपना नाम और परिवार के सदस्यों का  नाम अवश्य देख लें। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 09 दिसम्बर 2023 तक होगा। इसके लिए जिले के सभी 1795 मतदान केन्द्रों पर 25 और 26 नवम्बर को विशेष अभियान दिवस आयोजित किया जायेगा। वोटर हेल्प लाईन का नम्बर 1950 है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी कोई निर्वाचन कार्याें में सुगमता के लिए दो-दो कार्यपालक सहायक प्रतिनियुक्त किया गया है। 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने जिले के सभी एइआरओ,/ प्रखंड विकास पदाधिकारी से मतदाता सूची के संबंध में समीक्षा किया।  बैठक से अनुपस्थित रहने वाले कार्यपालक सहायकों पर कार्रवाई करने का निर्देष दिया।उन्होंने कहा कि 18 से 19 युवक/युवतियों, महिला और दिव्यांग व्यक्तियों को मतदाता सूची में जोड़ने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम 10 योग्य नागरिकों का नाम मतदाता सूची में जोड़ें। प्रपत्र ’6’, ’7’ और ’8’ की समीक्षा की गयी। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन करायें। सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी शनिवार को इसकी जाॅच करेंगे। विशेष अभियान दिवस पर सभी बीएलओ अनुपस्थिति की जांच संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी करना सुनिश्चित करेंगे। पिछले लोक सभा चुनाव में न्यूनतम मतदान वाले मतदान केन्द्रों की पहचान कर स्वीप के माध्यम से जन जागरूकता चलाने का निर्देश स्वीप के नोडल पदाधिकारी को दिया गया। 

कमजोर वर्ग/उपेक्षित वर्ग को जागरूक करने के लिए विकास मित्रों को प्रतिनियुक्त किया गया है। सभी छात्रावासों में विशेष अभियान चलाकर योग्य नागरिकों को मतदाता सूची में जोड़ने का निर्देष दिया । इसके लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेशित किया गया है।इसके अलावे जीविका, आंगनबाड़ी केन्द्रों, आशा और एएनएम के माध्यम से भी मतदाता जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है।हमारे राष्ट्रीय स्तर पर 67 प्रतिशत, बिहार में 57 प्रतिशत और नवादा जिले में 50 प्रतिशत मतदान पिछले चुनाव में हुआ था। वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए उपस्थित अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिया गया। 

सभी मतदान केन्द्रों पर आधारभूत सुविधा यथा-पेयजल, शौचालय, रैम्प, बिजली आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। रंगोली, साईकिल रैली आदि के माध्यम से भी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाने का निर्देश दिया गया। इसके लिए जिला के सभी डीलरों को भी मतदाता जागरूकता अभियान में सम्मिलित करने का निर्देश अनुमंडल प्राधिकारी को दिया गया।उप विकास आयुक्त दीपक कुमार मिश्रा ने भी निर्वाचन से संबंधित सभी कार्याें को ससमय कराने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया।जिले के सभी पांचों ईआरओ से निर्वाचन की अबतक किये गए कार्याें के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया गया। सभी काॅलेजों में स्वीप के माध्यम से विशेष अभियान कैम्पस एम्बेसडर के द्वारा कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया। यह अभियान 21 नवम्बर से 24 नवम्बर तक विभिन्न काॅलेजों में 11ः00 बजे पूर्वा0 से चलाया जायेगा।भूमि विवाद की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि संबंधित थानों में अंचल अधिकारी और थानाध्यक्ष की उपस्थिति में सार्थक रूप से भूमि विवाद निवारण कराना सुनिश्चित करें। पिछले महीने तक विभिन्न थानों में 882 बैठकें हुई है, जिसमें 377 मामलों का अंतिम रूप से निष्पादन कर दिया गया है। इसमें सर्वाधिक निष्पादन कौआकोल में 69 और न्यूनतम निष्पादन अकबरपुर और रजौली में शून्य है। 


जिला खनन की समीक्षा में जिला पदाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी और जिला खनन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि औचक रूप से अवैध बालू खनन, भंडारण और बिक्री पर छापामारी करें। उन्होंने सभी बालू घाटों पर 24 घंटे छापामारी करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि दो बालू घाटों का संचालन किया जा रहा है।शराबबंदी की समीक्षा में उन्होंने कहा कि छठ पर्व के अवसर पर औचक छापामारी में तेजी लायें। पिछले एक माह में उत्पाद विभाग के द्वारा 1303 और पुलिस विभाग के द्वारा 1127 कुल 2430 स्थलों पर छापामारी की गयी है। इसके तहत 1150 कांड दर्ज किये गए हैं और 1200 से अधिक व्यक्तियों की गिरफ्तारी की गयी है। पिछले एक माह में 11 हजार 531 लीटर देशी शराब एवं 12 सौ 78 लीटर विदेशी शराब जप्त किया गया है। होम डिलेवरी में 106 व्यक्तियों को गिरफ्तारी की गयी है। ब्रेथ एनेलाईजर से 6227 व्यक्तियों की जांच की गयी जिसमें से 859 को ऐरेस्ट किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि शराब विनष्टिकरण में तेजी लायें।बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर/रजौली, जिला स्थापना प्रभारी, गोपनीय प्रभारी, निदेशक डीआरडीए, डीसीएलआर नवादा सदर/रजौली, डीपीआरओ, उप निर्वाचन पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी आदि उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)




Previous Post Next Post