लोक आस्था का महापर्व छठ व्रत के अवसर पर डीएम- एसपी ने जारी किया संयुक्तादेश - DM, SP Sanyuktadesh!

👉

लोक आस्था का महापर्व छठ व्रत के अवसर पर डीएम- एसपी ने जारी किया संयुक्तादेश - DM, SP Sanyuktadesh!


नवादा से रवीन्द्र नाथ भैया की रिपोर्ट 

नवादा लोक आस्था का महापर्व छठ व्रत चार दिनों तक चलता है, जिसका प्रारंभ नहाय खाय दिनांक 17.11.2023 से लेकर 20.11.2023 को उदीयमान सूर्य को अर्ध्य अर्पित करते हुए छठ व्रत का समापन होगा। इस वर्ष 19.11.2023 को संध्या में व्रतियों के द्वारा नदी घाटों/तालावों पर स्तलचलगामी सूर्य को अर्ध्य दिया जायेगा और 20.11.2023 को उदीयमान सूर्य को अर्ध्य अर्पित किया जायेगा।जिला पदाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक अम्बरीष राहुल के द्वारा छठ पर्व शांतिपूर्ण एवं सद्भावपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए संयुक्त आदेश जारी किया गया है। 

इस अवसर पर जिले के महत्वपूर्ण और अतिमहत्वपूर्ण 261 स्थलों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी के साथ-साथ पर्याप्त संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी  है। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि अफवाह फैलाने वालों पर कठोर कार्रवाई करें एवं इस प्रकार की सूचना प्राप्त होने पर उसका ससमय खंडन भी करें। 

संयुक्तादेश में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी को विधि-व्यवस्था संधारण करने और छठ पूजा को शांतिपूर्ण और भाईचारे के वातावरण में मनाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये गए हैं। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि अपनी प्रतिनियुक्ति स्थल पर उपस्थित होकर व्हाट्सऐप के माध्यम से जिला नियंत्रण कक्ष को सूचित करेंगे।भीड़ में शरारती तथा असमाजिक तत्वों द्वारा महिलाओं के साथ किये जाने वाले छेड़खानी जैसी घटनाओं से निपटने के लिए सादी वर्दी में पुरूष एवं महिला पुलिस कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। 

जिलाधिकारी द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी,अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि अपने प्रखंड और थाना स्तर पर छठ व्रत शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए सभी छठ घाटों की साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे एवं विधि-व्यवस्था पर सतत् निगरानी रखेंगे। जिला जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि सभी छठ घाटों पर छठ व्रतियों के लिए सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा यथा-साफ-सफाई, चेंजिंग रूम, पेय जल, प्रकाश आदि की व्यवस्था  रहेगी। किसी भी छठ व्रतियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए हर संभव कदम उठाने का निर्देश दिया गया है।

 छठ महापर्व के अवसर पर जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा की वेहतर व्यवस्था की गई है। अफवाह फैलाने वालों पर जिला प्रशासन की पैनी  नजर है । आधुनिक तकनीकी के प्रयोग से अफवाह फैलाने वालों को गिरफ्तार कर  सीधा जेल भेजा जाएगा।सोशल मीडिया पर नियंत्रण के लिए विशेष सेल बनाया गया है जो 24 घंटे कार्यरत  रहेगा। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों की अफवाहों का शीघ्र खंडन करने का भी निर्देश दिया गया है।नियंत्रण कक्ष :-. छठ पूजा के अवसर पर विधि-व्यवस्था के संधारण के लिए समाहरणालय सभागार में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है, जिसका दूरभाष नम्ब:- 06324-212261 है। यह नियंत्रण कक्षा 18.11.2023 से कार्य करना प्रारंभ कर देगा और यह कार्य समाप्ति तक संचालित रहेगा। नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में श्रीमती कुमारी अनुपम सिंह जिला भूअर्जन पदाधिकारी, नवादा (मो0नं0-7654770889) रहेंगे एवं श्री अनीष भारती जिला योजना पदाधिकारी एवं पु0नि0 धरमपाल पुलिस कार्यालय नवादा नियंत्रण कक्ष के प्रभारी पदाधिकारी के रूप में रहेंगे।आपात स्थिति में सम्पर्क बनाये रखने हेतु नियंत्रण कक्ष में पालीवार पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है साथ ही नियंत्रण कक्ष में 07 सुरक्षित दण्डाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। नवादा क्षेत्रान्तर्गत 02 अस्थायी नियंत्रण कक्ष (शोभिया पर छठ घाट एवं गढ़पर छठ घाट) में पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। नियंत्रण कक्ष के पास आपात स्थिति से निपटने के लिए अग्निशामक पदाधिकारी, नवादा (मो0-9931957989 और अग्निशामक पदाधिकारी रजौली (मो0-8969361414) को प्रतिनियुक्त किया गया है। 

चिकित्सा व्यवस्था एवं क्यूएमआरटी की प्रतिनियुक्ति:- सिविल सर्जन नवादा डॉ0 श्रीराम कुमार प्रसाद को निर्देशित दिया गया है कि सभी छठ घाटों  पर आकस्मिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए चिकित्सकों एवं पारा मेडिकल टीमों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करेंगे। 

नदी घाटों/गहरे जलाशयों के किनारे वेरिकेटिंग-सभी छठ घाटों पर श्रद्वालुओं एवं छठे व्रतियों की भारी भीड़ उमड़ती है। बच्चे, महिलाएं एवं अन्य की गहरे तालावों/जलाशयों में डूबने की आशंका बनी रहती है। छठ व्रत में इस प्रकार की आशंकाओं को दूर करने के लिए गहरे जलाशयों/तालावों को चिन्हित कर बैरिकेटिंग करने एवं चैकीदारों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर एवं रजौली को निर्देशित किया गया है कि भीड़ वाले छठ घाटों पर अतिरिक्त नियंत्रण कक्ष की व्यवस्था करें।

---------------------------------------

सभी भीड़ वाले छठ घाटों पर विडियोग्राफी एवं


सीसीटीवी-कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा/नगर पंचायत एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा कराया जायेगा। सभी अनुमंडल पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों के घाटों की विडियोग्राफी की व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे।अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर/रजौली एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नवादा/रजौली एवं पकरीबरावां को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहकर शांति एवं विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु भ्रमणशील रहकर सभी आवश्यक एवं एहतियाती कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे साथ ही किसी भी प्रकार की असमाजिक गतिविधि से अवगत होते हुए उचित कार्रवाई करेंगे।जिले के विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में उज्जवल कुमार सिंह, अपर समाहर्त्ता नवादा एवं  कल्याण आनन्द पुलिस उपाधीक्षक (मु0) नवादा रहेंगे।   

सभी प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारियों को आदेष दिया गया है कि वे कर्तव्यनिष्ठा तथा कर्मठता के साथ सौंपे गये दायित्वों को निभायेंगे ताकि त्योहार शांतिपूर्वक सम्पन्न हो। 


1. जिला नियंत्रण कक्ष, नवादा-06324-212261

2. पुलिस नियंत्रण कक्ष, नवादा-06324-212263

3. अनुमंडल नियंत्रण कक्ष, नवादा सदर-06324-212238/6287891486

4. अनुमंडल नियंत्रण कक्ष, रजौली-9431870496

5. स्वास्थ्य विभाग नियंत्रण कक्ष, नवादा-06324-217472/217579

6. स्वास्थ्य विभाग नियंत्रण कक्ष, रजौली-7903777730

7. अग्निषाम नियंत्रण कक्ष, नवादा-06324-212586

8. विद्युत प्रमंडल, नवादा नियंत्रण कक्ष-7033095811

9. विद्युत प्रमंडल, रजौली नियंत्रण कक्ष-7369001361

10. मद्य निषेध नियंत्रण कक्ष, नवादा-8544424181

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)




Previous Post Next Post