पूर्व मंत्री सह नगर विधायक ने किया धर्मारण्य वेदी और मातंग वापी में पूजा अर्चना

👉

पूर्व मंत्री सह नगर विधायक ने किया धर्मारण्य वेदी और मातंग वापी में पूजा अर्चना


विप्र.संवाददाता गया

मंगलवार को बिहार सरकार के पूर्व कृषि मंत्री सह गया नगर विधायक डॉ प्रेम कुमार ने गयाजी धाम के  धर्मारण्य वेदी व मातंग वापी में पूजा अर्चना किया। जहां मंदिर प्रबंधकों ने पूर्व मंत्री को अंगवस्त्र देकर स्वागत किया।

ज्ञात हो कि प्रतिवर्ष पितृपक्ष मेला के दौरान गयाजी धाम में देश के  विभिन्न राज्यों से लोग अपने पूर्वजों का पिंडदान करने आते है। आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार के परेशानी ना हो इसके लिए विधि व्यवस्था का जायजा लेने निकले पूर्व मंत्री सह नगर विधायक मंगलवार को धर्मारण्य वेदी और मातंग वापी पहुंचे। जहां पूर्व मंत्री ने दोनो जगहों पर विधिवत पूजा अर्चना की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सितंबर माह के अंतिम सप्ताह से पितृपक्ष मेला प्रारंभ होने जा रहा है। पितृपक्ष मेला में देश के विभिन्न राज्यों से लाखो संख्या में श्रद्धालु आने वाले है। उनके स्वागत और उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए हम सब पूरी तरह तैयार है। धर्मारण्य और मातंग वापी व सरस्वती वेदी तक श्रद्धालुओं को आवागमन में काफी कढ़िनाइयो का समाना करना पड़ता था। एनडीए के सरकार बनने के बाद इन सारी समस्याओं को प्राथमिकता देते हुए आवागमन के समस्याओं का समाधान किया। दूसरी ओर प्रेम कुमार ने कहा की प्रधानमंत्री द्वारा हृदय योजना के तहत गया में अक्षयवट, वैतरणी, सीता कुंड, विष्णुपद घाट तथा बोधगया क्षेत्र में आने वाले यात्रियों के सुविधा हेतू विकाश का कार्य करवाया गया है।

वही प्रधानमंत्री द्वारा किए गए कार्यों का बताते हुए नगर विधायक ने कहा कि गया के विष्णुपद और बोधगया ज्ञान व मोक्ष की धरती है। फल्गु नदी के किनारे देश के विभिन्न राज्य के लोग अपने पूर्वजो के आत्मा के शांति के लिए पिंडदान करने आते हैं। हम चाहते है की यह भी कोरिडोर बने। उन्होंने कहा कि विश्व के अलग अलग देशों से बौद्ध धर्माबलंबियों का बोधगया आना जाना लगा रहता है। साथ ही ये भी कहा कि कोरोना महामारी के कारण विगत पिछले वर्ष श्रद्धालु की संख्या कम थी। लेकिन इस वर्ष लगभग 15 लाख की संख्या में श्रद्धालु आने की संभावना है। डा प्रेम कुमार ने कहा कि गया व बोधगया के मुख्य मार्ग में आवागमन के काफी जाम की समस्या होती है। इस संबंध में जब बिहार के मुख्यमंत्री जब बोधगया आए थे तो हमने इस समस्या से अवगत कराते हुए कहा था कि बोधगया, गया, फल्गु नदी के किनारे सड़क का निर्माण व फ्लाई ओभर का निर्माण करवाया जाय। ताकि श्रद्धालुओ को जाम की समस्या के जूझना न पड़े। मुख्यमत्री के समक्ष सड़क के चौड़ीकरण बोधगया व गया में अंडर ग्राउंड केविलियन, रात्रि में रौशनी के लिए बेहतर लाईट के व्यवस्था जैसे हमने 17 सूत्री मांगों को रक्षा था। जिसे आने वाले देश विदेश श्रद्धालुओ को सुविधा हो। ताकि देश विदेश में यहां के एक बेहतर संदेश जाया।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post