पितृपक्ष मेला को लेकर गया में 28 सितंबर से बदल जाएगा ट्रैफिक रूट, 11 जगहों पर होगी पार्किंग

👉

पितृपक्ष मेला को लेकर गया में 28 सितंबर से बदल जाएगा ट्रैफिक रूट, 11 जगहों पर होगी पार्किंग


विप्र.गया से प्रभात कुमार मिश्रा

पितृ पक्ष मेले में आए यात्रियों के आवागमन के लिए निःशुल्क ई रिक्शा का परिचालन किया जाएगा। प्रीपेड छोटे वाहनों का प्रति घंटा के अनुसार रेट का निर्धारण किया गया है। ज्ञान और मोक्ष की नगरी गयाजी में आगामी 28 सितंबर से विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला का शुभारंभ होगा। 15 दिनों तक चलने वाले इस पितृपक्ष महासंगम में देश–विदेश से लाखों की संख्या में तीर्थयात्री गयाजी धाम आते हैं। ज्यादातर यात्री रेल और सड़क मार्ग से गया पहुंचते हैं। मेले के दौरान लोगों को आने-जाने में  कोई असुविधा न हो इसको लेकर जिलाधिकारी के निर्देश पर परिवहन विभाग द्वारा ट्रैफिक व्यवस्था को देखते हुए रूट में बदलाव किए गए हैं। कई सड़कों को वन–वे किया गया है तो वहीं कई सड़कों पर बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। डीएम डॉ त्यागराजन एसएम के निर्देश पर जिला परिवहन पदाधिकारी विकास कुमार और एमवीआई अजय कुमार के द्वारा ट्रैफिक रूट को तैयार किया गया है।

गया जंक्शन से चांदचौरा के लिए वन वे मार्ग रहेगा। गया जंक्शन से बाटा मोड़, स्वराजपुरी रोड, काशीनाथ मोड़, दिग्घी तालाब, राजेंद्र आश्रम, एपीआर मॉल, नागमतिया रोड होते हुए स्टेशन तक वन वे रहेगा। इस रूट पर बड़े वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा। केवल छोटे वाहनों का ही प्रयोग किया जाएगा।

शहर के 11 स्थानों पर पार्किंग की सुविधा

मेला में बाहर से आने वाले छोटे और बड़े वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है। शहर के बाहर बाहर 11 स्थानों पर वाहन पार्किंग की सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा यात्रियों के आवागमन के लिए निःशुल्क ई रिक्शा का परिचालन किया जाएगा। गया रेलवे स्टेशन से चांदचौरा पूर्वी, चांदचौरा पूर्वी से विष्णुपद मंदिर, बंगाली आश्रम से तुलसी पार्क और अंगरैली अंडर पास से प्रेतशिला रूट का निर्धारण किया गया है।

यहां बनाए गए हैं पड़ाव स्थल

  1. सिकड़िया मोड़ बस स्टैंड,
  2. गया कॉलेज खेल परिसर,
  3. प्रेतशिला की पहाड़तली किसान कॉलेज मैदान,
  4. केंदुयी सूर्य मंदिर परिसर,
  5. आईटीआई पॉलटेक्निक कॉलेज मैदान परिसर,
  6. रेलवे स्टेशन गया के पास,
  7. पंचायती अखाड़ा रेल अंडर पास से सटे पूर्वी भाग, 
  8. कोलरा अस्पताल मैदान,
  9. भुसुंडा मेला मैदान,
  10. सीताकुंड के पास सड़क किनारे,
  11. पंचदेव धाम,
  12. कुष्ठ अस्पताल परिसर,
  13. वहीं बसों के लिए रिंग सेवा पड़ाव स्थल बनाए गए हैं. 
  14. विष्णुपद से बोधगया–प्रेतशिला–रामशिला, 
  15. गया रेलवे स्टेशन से विष्णुपद, 
  16. गया कॉलेज खेल परिसर से रामशिला–प्रेतशिला और 
  17. गांधी मैदान से विष्णुपद तक रिंग बस सेवा चलेगी। 

साथ ही साथ प्रीपेड छोटे वाहनों का प्रति घंटा के अनुसार रेट का निर्धारण किया गया है। ताकि यहां आने वाले तीर्थयात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post