गया में जिला स्तरीय सब जूनियर शतरंज चैम्पियनशिप खेल संपन्न, पूर्व मंत्री ने सफल प्रतिभागियों को किया सम्मानित

👉

गया में जिला स्तरीय सब जूनियर शतरंज चैम्पियनशिप खेल संपन्न, पूर्व मंत्री ने सफल प्रतिभागियों को किया सम्मानित



विप्र. संवाददाता गया

गया जिला शतरंज संघ के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय अंडर - 15 ओपन प्रतियोगिता रविवार को संपन्न हुआ। जिला खेल परिसर में आयोजित हुए इस प्रतियोगिता में सब-जूनियर श्रेणी में प्रथम स्थान पर जीडी गोएन्का के अधर्व कुमार, द्वितीय स्थान पर श्रेष्ठ कुमार, तृतीय स्थान पर अतुल्य प्रकाश और चतुर्थ स्थान पर प्रितंश प्रियं रहे। वही बालिका वर्ग में प्रथम स्थान पर परी सिन्हा, द्वितीय स्थान पर आरोही और तृतीय स्थान पर आरुशी रही। जबकि ओपन वर्ग में प्रथम स्थान पर मनीष कुमार, द्वितीय स्थान पर यशवंत राज, तृतीय स्थान पर रिशु कुमार, चतुर्थ स्थान पर जय सिंह और पंचम स्थान पर अश्वनी राज विजेता घोषित किए गए। 

पहले चार विजेता अगले सप्ताहांत में बेतिया में होनेवाले राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री सह गया नगर विधायक डा प्रेम कुमार द्वारा विजेता प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र एवं ट्राफी देकर प्रोत्साहित किया गया। उपस्थित प्रतिभागियों और गणमान्य लोगों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री सह गया नगर विधायक डा प्रेम कुमार ने खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि आप समाज और देश के भविष्य हैं। धैर्य और एकाग्रता के साथ खेला गया कोई भी खेल ही हमें हमेशा आगे बढ़ाता है। इस अवसर पर जिला शतरंज संघ का भी पुनर्गठन किया गया। जिसमें तीन महिला सदस्य सहित कुल 19 लोगों की कमिटी बनाई गई। संघ के अध्यक्ष जेपी सिन्हा ने संघ के नए अधिकारियों और सदस्यों का स्वागत करते हुए जिले में शतरंज को उस ऊंचाई तक ले जाने की अपील की जहां राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को तैयार कर जिले का नाम रौशन किया जा सके।

सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी के खेल निदेशक ने संघ के अधिकारियों से अनुरोध किया कि इस ज्ञान और मोक्ष की धरती पर प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। दूर दराज के गांवों में स्कूलों के स्तर पर पहुंच बनाकर बच्चों को शतरंज के प्रति रूझान उत्पन्न किया जाय ताकि इस खेल के प्रति एक बेहतर और सुगम वातावरण का निर्माण हो। प्रोफेसर बिकल कुमार सिंह ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि यह एक अद्भुत खेल है जो खिलाड़ियों के धैर्य, मानसिक एकाग्रता और दूरगामी परिणामों के साथ साथ मानसिक विश्लेषणात्मक क्षमता को बढ़ाती है। जय प्रकाश सिन्हा ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी शतरंज प्रेमियों के लिए एक लिंक दिया जा रहा है जिसमें आनलाईन खेल कर अपनी दुविधा दूर कर सकते हैं। मौके पर साउथ बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के खेल निदेशक जितेन्द्र प्रताप सिंह, आरएस बैद्धिक शिक्षण प्रमुख बिकल कुमार सिंह, सहायक निदेशक ( रिटा ) आईबी आरके सिन्हा, जिला सतारंज संघ के जिला अध्यक्ष जयप्रकाश सिन्हा, संघ के सचिव संतोष कुमार, कोषाध्यक्ष आशुतोष कुमार, उपाध्यक्ष सुनीता कुमारी, अजय निराला, धीरज कुमार सहित संघ के तमाम अधिकारी और सदस्य मौजूद रहे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post