पंचायत समिति की बैठक में अनियमितता व भ्रष्टाचार का छाया रहा मुद्दा, तीस करोड़ की योजना हुई पारित

👉

पंचायत समिति की बैठक में अनियमितता व भ्रष्टाचार का छाया रहा मुद्दा, तीस करोड़ की योजना हुई पारित


विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

जिले के उग्रवाद प्रभावित

सिरदला प्रखंड मुख्यालय के कृषि भवन में मुखिया, पंचायत समिति सदस्यों की बैठक आयोजित की गई। अध्यक्षता प्रखंड प्रमुख अर्चना कुमारी गुप्ता ने की। 

बैठक की निगरानी कर रहे बीडीओ दीपेश कुमार ने सदन की कार्यवाही शुरू की एवं पंचायत समिति सदस्यों एवं प्रतिनिधियों द्वारा विकास कार्यों से जुड़े उठाए गए समस्याओं को गंभीरता से बैठक में लेकर उनके निदान का प्रतिनिधियों को आश्वासन दिया।

बैठक में मुख्यालय के संबंधित विभागों से जुड़े प्रतिनिधियों के द्वारा लोक हित में उठाए गए सवालों पर विभागीय स्तर पर क्रियात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की गई। बैठक के दौरान सर्वप्रथम प्रखंड प्रमुख अर्चना कुमारी गुप्ता ने महत्वपूर्ण बैठक से प्रखंड क्षेत्र के कई विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा जान-बूझकर बार-बार सम्मिलित नहीं होने का आरोप लगाया। 

प्रखंड प्रमुख ने बीडीओ का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि पंचायत समिति की बैठक में तमाम प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों से जुड़े जन समस्याओं को लेकर सदन का ध्यान आकृष्ट कराने आते हैं और कराते रहे हैं, लेकिन पूर्व की तरह इस बार भी सदन द्वारा आयोजित बैठक में बार-बार मुख्यालय के उपरोक्त तमाम पदाधिकारी एवं उनके कर्मी के गायब रहने से जनसमस्या निपटान को ले प्रतिनिधियों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।

पंचायत समिति सदस्य कैलाश यादव, ने प्रखंड में मनरेगा योजनाओं में अनियमितता का आरोप लगाते हुए सदन में रोष व्यक्त किया। मनरेगा कार्यालय में कार्यरत मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी, तकनीकी सहायक पंचायत रोजगार सेवकों पर मनरेगा स्वीकृत योजनाओं में खुलेआम कूल मिलाकर 50% कमीशनखोरी का आरोप लगाया जिस में कार्यक्रम पदाधिकारी के द्वारा प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान करने के पूर्व दो प्रसेंट राशि लेने का मुद्दा अहम रहा,जिसका साक्ष्य प्रस्तुत किए जाने की बातें रखी गई ।

पूर्व के योजना के भुगतान,,,

पूर्व के योजनायो में लंबित भुगतान का मुद्दा भी उठाया गया। बीडीओ ने कहा की विभाग से मार्गदर्शन मांगा जाएगा । धीरौंध पंचायत समिति सदस्य संतोष चौधरी ने अंचल क्षेत्र में एक भी आय प्रमाण पत्र नहीं बनने का मुद्दा उठाया। साथ ही अंचल कार्यालय में भ्रष्टाचार का मुद्दा काफी गर्मी के साथ छाया रहा। 

अब्दुल पंचायत समिति सदस्य ने पूरे प्रखंड क्षेत्र में राशन लाभुकों से हर एक लाभुक से एक किलो अनाज काटने। एमओ के कार्यालय से गायब रहने ब हर एक पीडीएस दुकानदार से लाखों रुपए लेने आरोप लगाया।  प्रखंड प्रमुख अर्चना कुमारी  गुप्ता ने सभी पीडीएस विक्रेता की जांच  ,राशन कार्ड में नाम नहीं जोड़ने । आधार सीडिंग ,सुधार विक्रेता करे। वही घट तौलि राशन किरासन में हो रही काला बजरी की जांच टीम गठित कर जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में हो का मुद्दा उठाया ।

सुमन देवी सांढ पंचायत समिति सदस्य ने राशन कार्ड में नाम जोड़ने में रुपए मांगने का आरोप लगाया । वही पंचायत समिति सदस्य चौकिया पंचायत ने समय पर कार्यालय नहीं पहुंचते ब्लॉक कर्मी  का आरोप लगाया । 

उप प्रमुख ने क्षेत्र के अधिकतर आंगन बड़ी केंद्र बंद रहना, पोषाहार नहीं बटना,पूरे प्रखंड क्षेत्र में जांच हो का  मुद्दा उठाया।

मनरेगा पी ओ पर प्रखंड प्रमुख सहित सभी जनप्रतिनिधियों ने लगाए गंभीर आरोप:-

मनरेगा पीओ 2% एस मतलब काम होगा , प्रशासनिक स्वीकृति। एस्टीमीट बनाने में पहले ही 5% राशि लेने सहित कई आरोप लगाए गए। भुगतान नहीं हो रहा है। पंचायत समिति सदस्य की हक मारी सहित कई आरोप लगाए। .राशन कार्ड पर दस्तखत को पैसा लेटें है विकास मित्र । कार्य से हटाया जाए समिति सदस्य का मुद्दा अहम रहा। वहीं धीरौंध पंचायत में बनाने वाली पंचायत सरकार भवन का मुद्दा काफ़ी ग्रमा गर्मी  के साथ उठाया गया। 

धीरौंध पंचायत के मुखिया लखी नारायण गुप्ता ने कहा की धिरौंध गांव में जमीन नहीं रहने कारण ग्राम सभा से पारित निर्णय से धिरौंध के टोला में भवन बनाने का निर्णय लिया गया था । भवन बनाने का एग्रीमेंट भी हो चुका है ।वही कुछ लोगों के द्वारा अनर्गल आरोप लगा कर भवन निर्माण में रोड़ा उत्पन कर रहें है , एक ही सीओ के दो तरह के जांच का आरोप बिना अंचल अमीन के द्वारा मापी के जमीन,जमीन दो जगह उपलब्ध करवाना आदि मुद्दा अहम रहा। मुखिया श्री गुप्ता ने जल्द से जल्द पंचायत सरकार भवन निर्माण करवाने को कहा। बीडीओ दीपेश कुमार ने कहा की अंचल कार्यालय से जांच करवा कर जल्द ही काम करवाया जायेगा । वहीं प्रधान मंत्री आवास, मुख्य मंत्री आवास योजना में हो रही गड़बड़ी की जांच का मुद्दा छाया रहा । एक ही परिवार में तीन से चार लोगों को आवास मुहैया। आवास उपलब्धता में कमीशन , पक्के मकान बालों को मकान देने का मुद्दा अहम रहा। 

मौके पर पंद्रह मुखिया, 21 पंचायत समिति सदस्य के अलाव विभिन्न विभाग के पदाधिकारी मौजूद रहे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post