शहर से ज्यादा स्वच्छ दिखेगा दोसुत पंचायत, स्वच्छता अभियान का डीडीसी ने किया शुभारम्भ

👉

शहर से ज्यादा स्वच्छ दिखेगा दोसुत पंचायत, स्वच्छता अभियान का डीडीसी ने किया शुभारम्भ


विप्र.

-डीडीसी ने दोसुत गांव में कचरा संग्रहण केंद्र का किया शिलान्यास, कचरा से किसानों को मिलेगा जैविक खाद

-स्वच्छता अभियान को लेकर पंचायत के हर वार्डों में कूड़ेदान व कचरा संग्रह ठेला को हरी झंडी दिखाकर डीडीसी ने किया रवाना

नवादा(रवीन्द्र नाथ भैया) जिले के शहरी क्षेत्रों से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्र को स्वच्छ बनाने पर जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में जिले के वारिसलीगंज प्रखंड अंतर्गत दोसुत गांव में स्वच्छता को लेकर डीडीसी ने कचरा संग्रहण केंद्र का शिलान्यास किया। दोसुत पंचायत के हर वार्डों में कचरा संग्रह करने के लिए ठेला व कूड़ेदान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

बताया गया कि दोसुत पंचायत में कुल 13 वार्ड हैं, जहां से कचरा संग्रह कर उसे केंद्र तक लाया जायेगा, जहां किसानों के लिए जैविक खाद तैयार किया जायेगा। इस व्यवस्था से ग्रामीणों को उनके खेतों की मृदा शक्ति मिलेगी और रसायनिक खाद से निजात भी मिलेगा। पंचायत के किसानों को जैविक खाद के माध्यम से शुद्ध अनाज पैदा करने का यह बेहतर विकल्प दिया गया है। डीडीसी ने कहा कि स्वच्छता अभियान पूरे देश में चलाया जा रहा है, इसके लिए कई संस्थाएं काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि यहां के वार्डों से जो भी कचरा संग्रह होगा उससे जैविक खाद तैयार कर किसानों को दिया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि स्वच्छता हर इंसान के लिए जरूरी है। इस पंचायत में चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान में हर लोग सहयोग करें। उन्होंने लोगों की सराहना करते हुए कहा कि आप लोग यह सबसे नेक काम करने का निर्णय लिया है, जो सराहनीय है। सफाई कर्मियों को आप लोग सहयोग करें, इससे घर भी साफ रहेगा और गांव भी साफ रहेगा। इसके माध्यम से राजस्व भी प्राप्त होगा।

उन्होंने कहा कि इस स्वच्छता अभियान से कई लोगों को रोजगार मिलेगा और साफ-सफाई भी बेहतर होगी। 

मंच संचालन कर रहे स्थानीय निवासी व रविकांत पूनम डीएड कॉलेज के सचिव अजय कुमार रविकांत ने आगंतुक अतिथियों का स्वागत करते हुए अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि यह बहुत गर्व की बात है कि इस पंचायत में स्वच्छता का बड़ा अभियान शुरू किया गया है, जो मुखिया सुलेखा देवी का सराहनीय योगदान रहा है।

इसके अलावा जिला पार्षद गीता देवी के द्वारा सामुदायिक शौचालय निर्माण के लिए स्थल का शिलान्यास समाजसेवी श्रवण सिंह के द्वारा किया गया। 

मौके के पर बीडीओ पंकज कुमार, मनरेगा पीओ पंकज कुमार, सरपंच फूलकुमारी दास तथा आर्यन प्रधान सहित सैंकड़ों ग्रामीण मौजूद थे। दूसरी ओर डीडीसी ने उज्जवला योजना के तहत चार महिलाओं को लाभान्वित किया, जिसमें बाबूलाल मांझी की पत्नी पिंकी देवी, जितेन्द्र रजक की पत्नी रीना देवी, लूटन चौधरी की पत्नी रामरति देवी तथा भुनेश्वर रविदास की पत्नी उर्मीला देवी शामिल हैं।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post