चापाकल मरम्मति दल को डीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

चापाकल मरम्मति दल को डीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना


विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) आगामी भीषण गर्मी की संभावना को ध्यान में रखते हुए जिलान्तर्गत खराब पड़े चापाकलों की मरम्मति हेतु जिला पदाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा द्वारा चलंत चापाकल मरम्मति दल को सभी 14 प्रखंडों के लिए हरी झंडी दिखा कर रवाना किया । सभी प्रखण्डों में मरम्मति दल कार्यरत रहेगा, जिसके लिए रोस्टर तैयार कर कार्यालय आदेश निर्गत किया गया है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी गर्मी के मौसम में पीक टाईम में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना रहती है। भू-गर्भ जल-स्तर भी नीचे चला जाता है। पेयजल की समस्या भी आ सकती है। इन सबके मद्देनजर पहले से ही तैयारी शुरू कर दी गयी है ताकि आम जनता को कोई समस्या न हो। 

कुल 14 चलंत चापाकल मरम्मति दलों को रवाना किया गया जो सभी 187 पंचायतों में घूम-घूमकर खराब चापाकलों को ठीक करेगा। 

उन्होंने कहा कि पंचायतों के जन-प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया गया है कि खराब चापाकलों की सूची उपलब्ध कराया जाए ताकि मरम्मति दल द्वारा इसे ठीक किया जाए। आम जनता भी टॉल-फ्री नं एवं नियत्रंण कक्षों पर सूचना प्रदान कर सकती है। प्राप्त सूचना के आलोक में खराब चापाकलों को तुरत ठीक किया जाएगा।

जिला में कुल चापाकल की संख्या-32109 है, पीएचईडी के अधीन चापाकलों की कुल संख्या 22880 है। अन्य विभागों के द्वारा चापाकलों की संख्या-9229 है। विभाग के द्वारा दिनांक 06.10.2023 से अबतक मरम्मति किये गए चापाकलों की संख्या-3620 अदद है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में नये निर्माण कराये गए चापाकलों का लक्ष्य 228 है जिसमें उपब्धि 209 अदद शेष का कार्य प्रगति पर है। 

पीएचईडी में कुल 16 वाटर टैंकर उपलब्ध है, जिसे आवश्यकता होने पर चलाया जाता है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को भी निदेशित किया गया है कि जन-प्रतिनिधियों से संपर्क कर खराब चापाकलों की सूची प्राप्त कर मरम्मति कराएं। जिला प्रशासन का प्रयास है कि जिला में एक भी चापाकल खराब नहीं रहे। चापाकल मरम्मति दल द्वारा प्रखंडों के सभी पंचायतों में घूम-घूमकर खराब चापाकलों की मरम्मति की जायगी।पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य प्रमंडल के कार्यालय में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जिसका दूरभाष नम्बर-06324-210036 है। इसके अतिरिक्त प्रखंड स्तर पर कनीय अभियंता/सहायक अभियंता के मोबाईल नम्बर पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

इस अवसर पर राजीव कुमार गोपनीय प्रभारी, दिनेश कुमार जिला शिक्षा पदाधिकारी, अरूण प्रकाश कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य प्रमंडल , कनीय अभियंता प्यारे लाल मंडल, शिव कुमार, चंदन कुमार, पिं्रस कुमार, ज्यात्सना सिंह के साथ अन्य कर्मी आदि उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post