लोकसभा चुनाव को ले प्रशिक्षण कार्य आरंभ

👉

लोकसभा चुनाव को ले प्रशिक्षण कार्य आरंभ



विप्र.
अनुपस्थित कर्मियों से स्पष्टीकरण

नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

आशुतोष कुमार वर्मा जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी एवं अम्बरीष राहुल पुलिस अधीक्षक की संयुक्त अध्यक्षता में लोक सभा आम निर्वाचन 2024 के मद्देनजर तीन विधानसभा क्षेत्र गोविंदपुर-238, रजौली-235 और हिसुआ-236 में एक दिवसीय प्रशिक्षण-सह-समीक्षा बैठक आयोजित की गई। सर्वप्रथम गोविंदपुर-238 विधान सभा क्षेत्र के सेक्टर अधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की बैठक गोविंदपुर के स्वास्थ्य केन्द्र के सभागार में किया गया। इसके उपरांत रजौली-235 विधान सभा अन्तर्गत रजौली प्रखंड के सभागार में एवं हिसुआ-236 विधान सभा अन्तर्गत प्रखंड कार्यालय हिसुआ सभागार में बैठक आयोजित की गयी। सेक्टर अधिकारी एवंं पुलिस अधिकारी को ईवीएम का प्रशिक्षण दिया गया। 

उन्होंने सभी सेक्टर अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी को निर्देश दिया कि अपने-अपने बूथों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन देना सुनिश्चित करेंगे।   लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। सेक्टर अधिकारियों को ईवीएम के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी। उन्होंने ईवीएम, वीवीपेट, मॉक पोल और पोस्टल बैलेट के बारे में बताया। हिुसआ विधान सभा में कुल सेक्टर की संख्या 46, गोविंदपुर में 40 एवं रजौली विधान सभा में 45 सेक्टर है। 

जिला निर्वाचनको पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी सेक्टर पदाधिकारी कम प्रतिशत वाले बूथों पर जागरूकता अभियान चलाएं और वोट देने का महत्व के बारे में बताएं। चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराये जाने के लिए विभिन्न कोषांगों का गठन किया जा चुका है। सेक्टर पदाधिकारियों को मतदान केन्द्रों का सत्यापन दो दिनों के अन्दर करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा चुनाव से संबंधी कई अन्य बिन्दुओं की जानकारी सेक्टर पदाधिकारियों को दी गई। कई बिन्दुओं पर महत्वपूर्ण कार्य करने की भी जिम्मेदारी दी गयी है। साथ ही सभी सेक्टर को मतदान के पूर्व सभी जानकारी निर्धारित प्रपत्र में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं ताकि प्रशासनिक स्तर पर संवेदनशील एवं अति संवेदशनशील बूथों का पूर्ण ब्योरा तैयार किया जा सके।

भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा निर्धारित सेक्टर पदाधिकारी के लिए कर्त्तव्यों एवं दायित्वों का विस्तृत रूप से अवगत कराया गया। मतदान केन्द्रों पर एएमएफ की सुविधा का सत्यापन करने का निर्देश दिया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सभी सेक्टर पदाधिकारी को उपलब्ध कराये गए वैलनेरवल मैपिंग-01 रिपोर्ट के आधार पर वैलनेरवल मैपिंग -02 एवं वैलनेरवल मैपिंग -03 के रिपोर्ट की तैयारी करने का निर्देश दिया गया। गोविंदपुर विधान सभा अन्तर्गत तीन सेक्टर पदाधिकारियों के अनुपस्थिति पर स्पष्टीकरण करने का निर्देश दिया गया। 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सेक्टर पदाधिकारी के कार्याें और दायित्वों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन की अधिसूचना की घोषणा के दिन से मतदान प्रक्रिया पूरी होने तक निर्वाचन प्रबंधन हेतु सेक्टर पदाधिकारी उत्तरदायी होते हैं। 

इस अवसर पर दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त , अपर समाहर्त्ता , अखिलेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, आदित्य कुमार पियुष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली,  प्रमोद कुमार भूमि सुधार उपसमार्त्ता रजौली,  राजीव कुमार वरीय उपसमाहर्त्ता, मो0 अबु हैदर अली अवर निर्वाचन पदाधिकारी के साथ-साथ सभी संबंधित प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी सेक्टर पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post