आयुष्मान कार्ड निर्माण प्रचार प्रसार वाहन को किया रवाना

👉

आयुष्मान कार्ड निर्माण प्रचार प्रसार वाहन को किया रवाना


विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

आशुतोष कुमार वर्मा जिला पदाधिकारी द्वारा समाहरणालय परिसर से आयुष्मान भारत जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । 

जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिले के सभी पंचायतों में कल 02 मार्च 2024 से प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कार्ड निर्माण के लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा। माइक्रोप्लान बन चुका है। उन्होंने आयुष्मान भारत कार्ड के लाभ के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को 05 लाख रूपये प्रति परिवार के मुफ्त ईलाज की सुविधा प्रतिवर्ष दी जायेगी। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए जिले में आयुष्मान जागरूकता रथ जिले के सभी प्रखंडों, पंचायतों में भ्रमण करेगा तथा लोगों को जागरूक करेगा। साथ ही लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जागरूक किया जाएगा। 

इस योजना के तहत हर गरीब और जरूरतमंद परिवार को आयुष्मान कार्ड के जरिये निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। योजना के माध्यम से लाभार्थी सूचीबद्ध अस्पतालों में अपना मुफ्त ईलाज करा सकेंगे। 

आयुष्मान भारत कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य सरकार के हर गरीब और जरूरतमंद लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाना। उन्होंने बताया कि यह गरीबों के लिए काफी लाभप्रद है। गंभीर बीमारियों से ग्रसित होने पर गरीब व्यक्ति ईलाज नहीं करवा पाता है। ऐसे लोगों के लिए सरकार द्वारा यह योजना संचालित की जा रही है। 

सिविल सर्जन ने बताया कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाने की आवश्यकता है जो कि नजदीकी वसुधा केंद्र पर राशन कार्ड या प्रधानमंत्री के द्वारा प्राप्त लाभार्थी परिवार के नाम से प्रेषित हितकारी पत्र एवं अपना आधार कार्ड के साथ नजदीकी वसुधा केंद्र पर जाकर कार्ड बनवा सकते हैं। आयुष्मान भारत योजना के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर भी कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस अवसर पर दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त ,राम कुमार प्रसाद सिविल सर्जन ,  पंकज कुमार मैनेजर ग्रीवांस, संजय कुमार प्रभारी जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, अशोक कुमार डीआईओ, नीतु कुमारी जिला कार्यक्रम समन्वयक के साथ अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post