आयुष्मान कार्ड के लिए हर दिन टूट रहे रिकॉर्ड, महज 5 दिन में बना डाले लाखों कार्डAAYUSJMAN CARD

👉

आयुष्मान कार्ड के लिए हर दिन टूट रहे रिकॉर्ड, महज 5 दिन में बना डाले लाखों कार्डAAYUSJMAN CARD


विप्र.

-300 से अधिक केन्द्रों पर आयुष्मान कार्ड बनाने कि चल रहा शिविर

-कार्ड बनने पर मिलती है मुफ्त इलाज की सुविधा

नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) जिले के राशन कार्डधारी लाभुकों को नि: शुल्क खाद्यान्न के  साथ ही निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं का भी लाभ ले सकेंगे। बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के तहत जिला क्रियान्वयन इकाई पात्र लाभुकों का आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए महाअभियान चला रही है।

दो मार्च से प्रारम्भ हुए इस महाअभियान में आठ दिनों में 2.5 लाख से अधिक लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है।

आयुष्मान कार्ड बनाने को लाभुकों में ऐसी होड़ मची है कि प्रतिदिन पूर्व के रिकार्ड टूट रहे हैं। दो मार्च को 29645, तीन मार्च को 26371, चार मार्च को 35677 और पांच मार्च को 38211 आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन मिले। जबकि छह मार्च यानि मंगलवार की शाम पांच बजकर 45 मिनट तक 25,410 आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन आ चुके थे।

प्रदेश में आयुष्मान कार्ड बनाने में नवादा 25वें स्थान पर:-

प्रदेश में दो मार्च से आयुष्मान कार्ड बनाने का महाअभियान जारी है। प्रारम्भ के चार दिनों में नवादा में 129904 कार्ड के लिए आवेदन हुए हैं।

इनमें 114099 लोगों का कार्ड स्वीकृत हो चुका है। जबकि 15684 लोगों का कार्ड बनना अभी लम्बित है। 121 लोगों के आवेदन को रद्द कर दिया गया है।

कार्ड बनाने में ज्यादातर लोग उंगलियों के चिह्न की मदद ले रहे हैं। अब तक 94 हजार 338 लोगों का कार्ड फिंगर प्रिंट से बनाया जा चुका है।

मोबाइल ओटीपी से 20 हजार 962, आंख की पुतलियों (आईरिस) से 3015 और चेहरे की मदद से 11 हजार 589 लाभुकों का आयुष्मान कार्ड बना है।

राशन कार्डधारियों में आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर जबरदस्त उत्साह है। जिले में तीन सौ से अधिक केन्द्रों पर कार्ड बनाने को शिविर लगा है। बावजूद मानव बल और संसाधनों की कमी से लाभुकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

आयुष्मान कार्ड बनाने में अकबरपुर के लाभुक सबसे आगे:- 

आयुष्मान कार्ड बनाने में अकबरपुर के लाभुक सबसे आगे हैं। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के डैश बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार, अकबरपुर प्रखंड के करीब पन्द्रह हजार लाभुक कार्ड बनवा चुके हैं। इसके बाद वारिसलीगंज, नवादा, कौआकोल और पकरीबरावां प्रखंडों में भी लाभुक कार्ड बनाने में उत्सुकता दिखा रहे हैं।

रजौली, सिरदला, गोविन्दपुर, नरहट जैसे प्रखंडों में लाभुकों का प्रदर्शन सामान्य है। जबकि मेसकौर, नारदीगंज और काशीचक में कार्ड निर्माण की स्थिति सामान्य से कम देखी जा रही है।

काशीचक में मात्र चार हजार लाभुक अबतक कार्ड बना सके है। लाभुक स्वयं से भी आयुष्मान कार्ड बना सकते है। लेकिन जानकारी के अभाव में कई प्रखंडों में कार्ड निर्माण की गति धीमी है।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post