पं सचिव, लेखापाल व तकनीकी सहायक से स्पष्टीकरण की मांग

👉

पं सचिव, लेखापाल व तकनीकी सहायक से स्पष्टीकरण की मांग


विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) जिला पंचायत राज पदाधिकारी द्वारा अकबरपुर प्रखंड के पांती पंचायत कार्यालय का निरीक्षण एवं संधारित अभिलेखों का जांच किया गया। पंचायत सचिव, लेखापाल एवं तकनीकी सहायक से स्पष्टीकरण पूछा गया। 

समीक्षा के दौरान पाया गया कि 15वीं वित्त अनुदान मद में कुल उपलब्ध 64.4 लाख रुपए में से मात्र 23.69 प्रतिशत की राशि का व्यय किया गया है जो जिले के ग्राम पंचायतों के औसत व्यय प्रतिशत 45.23 एवं राज्य के व्यय प्रतिशत 51 से काफी कम है। निर्देश दिया गया कि प्रशासनिक स्वीकृति प्रदत योजनाओं का क्रियान्वयन करते हुए विधिवत शेष राशि का व्यय सुनिश्चित करें।सार्वजनिक कुआं जीर्णोद्धार योजना के अभिलेख के अवलोकन से पाया गया कि पांती  पंचायत में कुछ कुओं के जीर्णोद्धार में व्यय की गई राशि मानक प्राक्कलन के 120 प्रतिशत से भी ज्यादा है तथा इसका अनुमोदन जिला स्तरीय कमिटी से नहीं लिया गया है जो विभागीय दिशा निर्देशों के प्रतिकूल है। साथ ही, पंचायत सरकार भवन परिसर में निर्मित कुआं का योजना पट्ट नहीं पाया गया। इस संदर्भ में पंचायत सचिव, लेखापाल एवं तकनीकी सहायक से स्पष्टीकरण एवं प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया गया। साथ ही, कई योजनाओं के अभिलेख नहीं पाए गए जबकि ईग्राम स्वराज एवं जेएचएच पोर्टल पर उनकी प्रविष्टि एवं भुगतान किया गया है। बताया गया कि पुराने पंचायत सचिव संजय सिंह एवं आशीष कुमार के द्वारा नए पदस्थापित पंचायत सचिव को पंचायत का पूर्ण प्रभार नहीं दिया गया है। इस संदर्भ में उक्त दोनों पंचायत सचिवों से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया। 

सात निश्चय अंतर्गत सभी नल जल एवं नाली गली योजनाओं के अभिलेखों को भी समीक्षा के दौरान प्रस्तुत नहीं किया गया। लेखापाल को निर्देश दिया गया कि इन सभी योजनाओं के अभिलेखों की जांच करते हुए दर्ज मापी पुस्त के आधार पर वार्ड क्रियान्वयन एवम प्रबंधन समिति के माध्यम से किए गए कार्यों में व्यय की गई राशि के संदर्भ में रिपोर्ट समर्पित करें। वित्तीय अनियमितता संज्ञान में आने पर संबंधित पंचायत सचिव पर विभागीय कारवाई की जायेगी। साथ ही, पंचायत सरकार भवन में कर्मियों का रोस्टर वार उपस्थिति के संदर्भ में वॉल पेंटिंग नहीं पाया गया। 

निर्देश दिया गया कि कर्मियों के कार्या दिवस के अद्यतन रोस्टर को भवन में वॉल पेंटिंग के माध्यम से प्रदर्शित करें।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post