जीविका की ओर से रोजगार से मार्गदर्शन मेला का किया गया आयोजन

👉

जीविका की ओर से रोजगार से मार्गदर्शन मेला का किया गया आयोजन



विप्र.
नालंदा से संवाददाता राकेश कुमार 

जिले 5627 बेरोजगार लोगों को अब तक रोजगार मुहैया करा दिया गया है।

नालंदा जिले के रहुई प्रखंड कार्यालय परिसर के खेल मैदान में शनिवार को रोजगार से मार्गदर्शन मिला का आयोजन किया गया जीविका के माध्यम से आयोजित इस मेले में कुल अलग-अलग 18 कंपनियों ने भाग लिया। रोजगार मेले आयोजित में प्रखंड क्षेत्र के लगभग 2000 बेरोजगार युवक युवतियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया। योगिता व अनुभव के आधार पर कुल 100 लोगों को रोजगार मुहैया कराया गया।

प्रखंड में पहली बार किए गए इस तरह के रोजगार मिले के आयोजन को लेकर युवाओं में खासा उत्साह देखा गया ।रोजगार सह मार्गदर्शन मेला का उद्घाटन ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार,सांसद कौशलेंद्र कुमार, जदयू के महा सचिव ई. सुनील कुमार,जीविका के बीपीएम कमल राज के द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यकर्म में आए मुख्य अतिथियों को अंग वस्त्र देकर कर स्वागत किया गया।

मंत्री सरवन कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जीविका दीदी सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है। उन्होंने बताया कि 248 करोड़ रूपया जीविका को रोजगार के लिए दिया गया है। रहुई प्रखंड क्षेत्र इलाके में जीवका को 21 करोड़ 45 लाख रूपए अनुदान दिया गया है। जबकि 11 करोड़ 59 लाख रुपया बैंक से ऋण दिया गया है।  मंत्री ने बताया कि अब तक नालंदा जिले में कुल 5627 बेरोजगार युवा, युवती का रोजगार उपलब्ध कर दिया गया है। बिहार राज्य के कोने-कोने में जीविका के माध्यम से रोजगार को बढ़ावा दिया जा रहा है। जितने भी जीवका दीदी का रसोई चल रहा है उन रसोइयों में जीविका दीदी द्वारा बनाए सामान को उपयोग किया जा रहा है।  इन्होंने महिलाओं का ग्रुप बनाकर व उन्हें बैंक से ऋण दिलाकर स्वरोजगार के क्षेत्र में क्रांति लाने का काम किया है। नशामुक्ति के क्षेत्र में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने का काम किया है। वहीं तार व खजूर के रस उतारने वाले लोगों को प्रोत्साहित कर नीरा उतारने, उसे संग्रहित कर बिक्री करने, उससे तरह-तरह के मिष्ठान पेड़ा, गुड़ आदि बनाने के कार्य में तकनीकी व आर्थिक सहयोग देने का जो कार्य किया है जो काफी सराहनीय है।

मंत्री ने बताया कि नीतीश कुमार के साथ बिहार को और भी मजबूत करने का प्रयास करने में जुटे हुए हैं। उन्होंने बताया की जितने भी बेरोजगार युवा युवती को कंपनी द्वारा सेलेक्शन किया गया है।

सांसद कौशलेंद्र कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास मंत्री को दोबारा पद पर बने रहने को लेकर धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि जीविका दीदी किस तरीका से मेहनत करके आगे बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि सीएम नीतीश कुमार के सरकार में बिहार में सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री जो  योजना बनाते हैं वह देश नहीं बल्कि विदेश में लागू किया जाता है। पुरुष के साथ-साथ क्षेत्र में महिला भी आगे बढ़ रही है। दूसरे प्रदेश की तुलना बिहार में महिला सिपाही की अधिक संख्या है।जीविका दीदी गांव अस्तर पर लगातार मेहनत कर रही है। विकास की दर में बिहार लगभग 10.5 प्रतिशत है। 

दो कदम आगे बढ़कर जीविका दीदियों ने विभिन्न कंपनियों को एक मंच पर आमंत्रित कर क्षेत्र के युवा- युवतियों को रोजगार देने हेतु रोजगार मेला का जो आयोजन किया है वह काफी सराहनीय व समाजोपयोगी है। उन्होंने युवा-युवतियों से जीविका से जुड़कर स्वरोजगार के क्षेत्र में कार्य करने व समाज, राज्य व देश को मजबूत बनाने की अपील की। विधायक ने मेले में लगे सभी स्टाल का निरीक्षण किया। रोजगार मेले में 18 कंपनियों के स्टाल लगाए गए थे। जिनमें फिनो पेमेंट बैंक, रुड़सेट, एसआइएस सिक्योरिटी कंपनी लिमिटेड, जी 04 सिक्युरिटी समेत कई कंपनी शामिल है।

मंत्री ने कुल 5 बेरोजगार लोगों को नियुक्ति पत्र मंच पर दिया।

साथ ही मेले में कई प्रशिक्षण संस्थान के स्टाल पर शिक्षित बेरोजगारों को जानकारी भी दी जा रही थी। नीरा के स्टाल पर लोग नीरा उतारे जाने, उसे सुरक्षित रखने व उससे तरह-तरह के उत्पाद बनाने की जानकारी ले रहे थे। कीमत अदायगी उपरांत नीरा व उसके उत्पादों के सेवन का आनंद साथ-साथ ले रहे थे। रोजगार मेला में आफलाइन लगभग 2000 युवा-युवतियों ने अपना निबंधन कराया। जिसमें से विभिन्न कंपनियों में कार्य करने के लिए 100 का सलेक्शन किया गया।

 दक्षिण मध्य ग्रामीण बैंक के द्वारा 7 करोड़ एवं भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा 6 करोड़ रुपए का चेक प्रखंड क्षेत्र इलाके के जीवका दीदी को सवरोजगार के लिए दिया गया।

इस संबंध में बीपीएम कमल राज ने बताया कि सभी चयनित अभ्यर्थियों को कंपनी की ओर चयन पत्र दिया जाएगा। जिसे जीविका कार्यालय से हस्तगत करा दिया जाएगा। जिन्हें निश्चित समय पर अपनी कंपनी में योगदान देना होगा। रोजगार पाकर सभी युवक-युवती काफी खुश नजर आ रहे थे। इस मौके पर बीडीओ लक्ष्मण कुमार, डीपीएम राम किरपाल सिंह, प्रखंड प्रमुख बाबू लाल राम, जदयू प्रखंड अध्यक्ष राकेश मुखिया,उप प्रमुख राकेश रंजन, अभिनाश महतो समेत सैकड़ों जीविका दीदी सदस्य मौजूद थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post