निर्वाचन कार्य को दें सर्वाेच्चप्राथमिकता -डीएम DM

👉

निर्वाचन कार्य को दें सर्वाेच्चप्राथमिकता -डीएम DM



विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया)

 सभी मतदान केन्द्रों पर आधारभूत सुविधा उपलब्ध करायें

 जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में जिला निबंधन-सह-परामर्श केन्द्र में आगामी लोक सभा आम निर्वाचन 2024 के तहत प्रतिनियुक्त सभी सेक्टर पदाधिकारियों का प्रशिक्षण-सह-उन्मुखीकरण कार्यक्रम हुआ। 

उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त सेक्टर पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने-अपने मतदान केन्द्रों का लागातार निरीक्षण करें। मतदान केन्द्रों तक सम्पर्क पथ तथा गाड़ियों का मार्ग के बारे में प्रतिवेदन दें। जिले में मतदान शांतिपूर्ण तथा भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न होगा, इसका मैसेज सभी मतदाताओं को अवश्य देना है। 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान के पूर्व मतदान के दिन तथा मतदान के बाद होने वाली सारी प्रक्रियाओं को विस्तृत ढ़ंग से बताया। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया में पीसीसीपी नहीं रहेगा। इसलिए सेक्टर पदाधिकारियों की भूमिका बढ़ जाती है। सभी सेक्टर पदाधिकारियों को पीपीटी के माध्यम से लोक सभा आम निर्वाचन से संबंधित विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया। सभी सेक्टर पदाधिकारियों को कर्तव्य और दायित्व का बोध कराया गया। एक सेक्टर पदाधिकारी के अन्तर्गत 10 से 12 मतदान केन्द्र रहेगा। 

रजौली अनुमंडल में 113 और नवादा अनुमंडल में 115 कुल 228 सेक्टर पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। इसके तहत रजौली -12, सिरदला-17, मेसकौर-19, अकबरपुर-21, रोह-20, गोविन्दपुर-12, नवादा-28, नारदीगंज-15, वारिसलीगंज-18, पकरीबरावां-19, कौआकोल-13, काशीचक -10 और हिसुआ-12 सेक्टर पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता का ससमय अनुपालन कराना सुनिश्चित करें। ईवीएम के संचालन तथा प्रतिष्ठापन के संबंध में  प्रशिक्षण दिया गया। 

उन्होंने स्पष्ट कहा कि निर्वाचन कार्याें को सभी पदाधिकारी सर्वोच्च प्राथमिकता देंगे। उत्साह के वातावरण में त्योहार जैसा कार्य करें। उन्होंने सभी मतदान केन्द्रों पर सम्पर्क पथ को बेहतर करने का निर्देश दिया। 

जिले के सभी 1795 मतदान केन्द्रों पर पेयजल, बिजली, रैम्प, शौचालय आदि को सुव्यवस्थित किया गया है। 1500 मतदाता पर एक मतदान केन्द्र बना है। सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को दायित्व और कर्तव्य का निर्वहन करना है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी अधिकारियों को मतदान के पहले, मतदान के दिन तथा मतदान के बाद के कार्याें पर विस्तृत जानकारी दिया। 

स्वीप के माध्यम से सभी मतदान केन्द्रों पर शत्-प्रतिशत मतदान सम्पन्न कराने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी एआरओ रात्रि में मतदान केन्द्रों पर विश्राम करेंगे। 

निर्वाचन आयोग का थीम है-’’वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम।’’ युवक, युवतियां और महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा वोट करने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया गया। 

पुलिस अधीक्षक अम्बरीष राहुल ने कहा कि सभी अधिकारी एलेक्सन मोड में काम करें। उन्होंने कहा कि सात थाना बोर्डर पर है, जिसमें सभी थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया कि लागातार निगरानी करना सुनिश्चित करें। काफी संख्या में बाहर से सीआरपीएफ आदि फोर्स आयेंगे जिनके आवासन की व्यवस्था के संबंध में समीक्षा किया। सभी चेक पोस्ट और बैरियर बनाने का निर्देश दिया । 

जिला भूअर्जन पदाधिकारी श्रीमती अनुपम सिंह ने इसीआई के गाइड लाईन को विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने सेक्टर पदाधिकारी को कहा कि स्वच्छ और निष्पक्ष रहकर कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त अधिकारियों को उत्साह के साथ कार्य करने के लिए कहा ।मतदान करने से रोकने वाले असमाजिक तत्वों पर सख्ती से निपटा जायेगा। अपने-अपने निर्धारित मतदान केन्द्रों पर लागातार निरीक्षण करेंगे। सभी प्रखंडों में प्रखंड विकास पदाधिकारी भी अपने स्तर से विभिन्न कोषांगों का गठन करना सुनिश्चित करेंगे। 

कुल मतदान केन्द्रों का लोकेशन की संख्या, 

235 रजौली-218, 

236 हिसुआ-275, 

237 नवादा-212, 

238 गोविन्दपुर-219, 

239 वारिसलीगंज-243 कुल जिले में 1795 मतदान केन्द्र हैं। 170 वरविगहा में मतदान केन्द्रों की संख्या 179 है। बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, रजौली, वरीय उप समाहर्त्ता, डीपीआरओ, वरीय कोषागार पदाधिकारी, एसडीपीओ, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सेक्टर पदाधिकारी, सेक्टर पुलिस पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post