अमृत भारत स्टेशन योजना से जुड़ने का नवादा स्टेशन को मिला सौगात

👉

अमृत भारत स्टेशन योजना से जुड़ने का नवादा स्टेशन को मिला सौगात


विप्र.

-सोमवार को प्रधानमंत्री करेंगे किउल-गया रेलखंड पर इस योजना के तहत कई योजनाओं का शिलान्यास

- अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत नवादा स्टेशन का होगा 21.54 करोड़ रुपये की लागत से विकास

नवादा(रवीन्द्र नाथ भैया) सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इस योजना में नवादा स्टेशन को भी शामिल किया गया है, जिसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 

नवादा स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना से जोड़े जाने पर जिले वासियों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।

दानापुर मंडल के मुख्य जनसम्पर्क पदाधिकारी विरेन्द्र कुमार ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि पूरे भारत में अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 554 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास व 1500 रोड ओवर ब्रिज तथा आरयूबी/एलएचएस का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव, रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश तथा रेल राज्यमंत्री राव साहेब पाटिल दानवे की उपस्थिति में करेंगे।

उन्होंने बताया कि पूर्व मध्य रेल अंतर्गत दानापुर मंडल में 171 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया जाएगा। 

अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत नवादा, लखीसराय एवं चौसा स्टेशन के विकास का शिलान्यास किया जायेगा, साथ ही नवनिर्मित 3 रोड ओवर ब्रिज तथा 6 आरयूबी व एलएचएस का लोकार्पण किया जाएगा, जिसमें अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत्त नवादा स्टेशन पर लगभग 21.54 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्य किया जायेगा। वहीं इस रेलखंड पर स्थित लखीसराय स्टेशन पर लगभग 12.81 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्य किया जाना प्रस्तावित है।

उन्होंने बताया कि पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडल अंतर्गत 3029 करोड़ रुपये की लागत से कुल 23 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास तथा 29 आरओबी एवं 50 आरयूबी व एलएचएस का लोकार्पण प्रधानमंत्री के द्वारा किया जाएगा। विदित हो कि रेल मंत्रालय द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के नाम से स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए एक नई नीति तैयार की गयी है। 

अमृत भारत स्टेशन योजना में दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतर आधार पर स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत इन स्टेशनों पर भविष्य में यात्रियों की सुविधा, सुगमता व सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आवश्यकतानुसार स्टेशनरी भवन, प्रवेश एवं निकास द्वार, फुटओवर ब्रिज, कॉनकोर्स, प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग, दिव्यांग सुविधाओं, प्रकाश व्यवस्था, बैठने की व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, विकास नीतियों व्यवस्था, पहुंच पथ, संकेत एवं निर्देश बोर्ड, ट्रेन डिस्प्ले और उद्घोषणा प्रणाली तथा सुंदरीकरण आदि आवश्यक विकासनीति कार्य किया जाएगा।

नवनिर्मित रोड ओवर ब्रिज तथा अंडरपास के माध्यम से लोगों को अवरोधमुक्त एवं सुरक्षित सड़क यातायात की सुविधा हो जाएगी और उनके समय की बचत होगी। इसके साथ ही एक ओर जहां विभिन्न क्षेत्रों में सामनों के परिवहन में लागत एवं समय में कमी आएगी, वहीं कार्बन उत्सर्जन में कमी आने से पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी। साथ ही त्वरित व संरक्षित रेल परिचालन सुनिश्चित होगा।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post