इंटर परीक्षा के पहले दिन कदाचार के आरोप में 21 परीक्षार्थी निष्कासित

👉

इंटर परीक्षा के पहले दिन कदाचार के आरोप में 21 परीक्षार्थी निष्कासित


विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

- केन्द्राधीक्षक, वीक्षक समेत दंडाधिकारियों पर गिरी गाज

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 के क्रम में नगर के गॉधी इंटर विद्यालय में जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और अनुमंडल पदाधिकारी सदर के द्वारा औचक निरीक्षण किया गया। गॉधी इंटर विद्यालय में 08 परीक्षार्थी चीट-पुर्जा के साथ कदाचार में लिप्त पाये गए, जिन्हें परीक्षा से निष्कासित करते हुए नियमानुकूल कार्रवाई की गयी ।

गॉधी इंटर विद्यालय के केन्द्राधीक्षक पर सम्यक कार्य अनुपालन सुनिश्चित नहीं करने, कर्तव्य के प्रति घोर लापरवाही एवं परीक्षा सम्पन्न कराने में नकारात्मक शैली अपनाने आदि के कारण स्पष्टीकरण पूछते हुए बर्खाश्त किया गया। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी अकबरपुर और बाल विकास  परियोजना पदाधिकारी वारिसलीगंज से यथोनिर्देशित कार्य सम्पन्न नहीं करने के कारण पृच्छा किया गया है।

उक्त केन्द्र के 07 वीक्षकों को भी नियमोचित एवं कार्य सम्पन्न नहीं कराने के आलोक में वीक्षण कार्य से मुक्त किया गया है तथा उनके विरूद्ध अग्रेतर कानूनी कार्रवाई की गयी है। 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निदेश के आलोक में स्वच्छ तथा कदाचारमुक्त परीक्षा संचालित कराने के लिए सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी/कर्मी क्रियाशील हैं। सभी अभिभावकों से अपेक्षा है कि अच्छे शैक्षणिक माहौल बनाये रखने में मदद करेंगे। 

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि अप्रैल 2024 में इंटरमीडिएट वार्षिक पूरक परीक्षा आयोजित की जायेगी जिसमें छुटे हुए परीक्षार्थियों को शामिल होने का अवसर होगा। 

प्रथम पाली में गॉधी इंटर विद्यालय से 08, केएलएस कॉलेज-02 और सीताराम साहु कॉलेज-04 और द्वितीय पाली में कन्हाई लाल इंटर विद्यालय-04, गंगारानी इंटर विद्यालय-02 और दिक्षा स्कूल, नवादा से 01 कुल 21 परिक्षार्थियों को कदाचार में लिप्त पाये गए जिन्हें परीक्षा से निष्कासित करते हुए नियमानुकूल कार्रवाई किया गया है। 

प्रथम पाली में 07 वीक्षकों पर एवं द्वितीय पाली में 06 वीक्षकों (दीक्षा स्कूल-01, कन्हाई लाल इंटर विद्यालय-04 एवं गंगारानी इंटर विद्यालय-01) पर नियमोचित एवं कार्य सम्पन्न नहीं कराने के कारण वीक्षण कार्य से मुक्त किया गया है तथा उनके विरूद्ध अग्रेतर कानूनी कार्रवाई की गई है। 

जिला नियंत्रण कक्ष से प्राप्त सूचना के अनुसार अन्य सभी केन्द्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण स्वच्छ और कदाचारमुक्त वातावरण में सम्पन्न हुई। अपर समाहर्त्ता , अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त परीक्षा केन्द्रों पर लागातार निरीक्षण और पर्यवेक्षण करते रहे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post