शिक्षा संवाद का अलावा में डीएम ने किया शुभारंभ - Shiksha Samvad

👉

शिक्षा संवाद का अलावा में डीएम ने किया शुभारंभ - Shiksha Samvad

- विद्यालय की छात्राओं ने रखी अपनी समस्याएं


नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड के इंटर विद्यालय अमावां में शिक्षा संवाद कार्यक्रम में विद्यार्थियों और अविभावकों को कई महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दि। इसके पूर्व विद्यालय के बालिकाओं के द्वारा स्वनिर्मित बुके देकर जिलाधिकारी को सम्मानित किया। विद्यालय के बालिकाओं के द्वारा सुमधुर स्वर में स्वागत गीत प्रस्तुत की। सभी विद्यार्थी जिलाधिकारी को अपने बीच पाकर काफी खुश हुए। 

शिक्षा संवाद कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि इसके माध्यम से लोगों को समाधान की अपेक्षा होती है। शिक्षा विभाग में हाल के दिनों में गतिविधियां काफी बढ़ी है। प्राचीन काल में बिहार ज्ञान की भूमि रहा है, जहां विदेशों से लोग आकर ज्ञान अर्जित करते थे। बिहार सरकार के द्वारा विद्यार्थियों और अविभावकों की सुविधा के लिए कई प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है।

जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, श्रम, नियोजन, उद्योग विभाग की मुख्य-मुख्य योजनाएं के बारे में शिक्षा संवाद में बताया जा रहा है। यह कार्यक्रम प्रतिदिन 40-42 उच्च और उच्चतर विद्यालयों में आयोजित किये जा रहे हैं। सभी कार्यक्रम में जिले के वरीय पदाधिकारी एवं प्रखंड समन्वय समिति के सदस्य सम्मिलित हो रहे हैं। विद्यार्थियों के पठन-पाठन को बेहतर बनाने के लिए उनसे सुझाव भी प्राप्त किया जा रहा है। बीपीएससी द्वारा 02 लाख से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति हुई है। गुणवत्ता के साथ शिक्षा देना शिक्षकों का कर्त्तव्य है।           

विद्यार्थियों को ज्ञान के साथ आचरण को बेहतर बनाकर योग्य नागरिक बनायें। उन्होंने विद्यार्थियों का हौसला बुलंद करने के लिए कहा कि पठन-पाठनी में लगनशीलता जरूरी है। उन्होंने महान कवि रामधारी सिंह दिनकर की पंक्तियोंक्षको याद दिलाया -मानव जब जोर लगाता है, 

पत्थर पानी बन जाता है।डीएम ने कहा कि आपके बीच आकर हमें भी अपने छात्र जीवन का याद आ रहा है। आपके सुझावों को लिपिबद्ध किया जा रहा है।

नरेश कुमार स्थानीय ग्रामीण ने बताया कि विषयवार शिक्षकों की कुछ कमी है। तत्काल जिलाधिकारी ने कहा कि द्वितीय चरण में नियुक्त होने पर शिक्षकों की कमी समाप्त होगी। विद्यालय की बालिका लीसी, मुस्कान दिक्षित और सोनाली कुमारी ने कहा कि हिन्दी, उर्दू, संस्कृत और अंग्रेजी विषय के शिक्षकों की कमी है। जिलाधिकारी ने विद्यालय के पुस्तकालय, प्रयोगशाला का भी निरीक्षण किया और बेहतर ढ़ंग से संचालित करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। स्थानीय लोगों के आग्रह पर विद्यालय के पास स्वास्थ्य उपकेन्द्र सह हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर अमावां का अंदर जाकर निरीक्षण किया। स्थानीय नागरिकों ने बताया कि इसके बेहतर संचालन के लिए चाहरदिवारी बनाना आवश्यक है। जिलाधिकारी ने कहा कि जीर्ण-शीर्ण पुराने भवन को तोड़कर उसके ईंटों से चाहरदिवारी का निर्माण कराया जा सकता है और योगा के लिए एक बड़ा स्टेज बनाने का भी निर्देश दिया। 

कार्यक्रम स्थल पर दिनेश कुमार चौधरी जिला शिक्षा पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, मजहर हुसैन जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एमडीएम,  अनिल मिस्त्री प्रखंड विकास पदाधिकारी रजौली, श्री शशि भूषण कुमार प्रधानाध्यापक, शिक्षक, शिक्षिका, अविभावक और काफी संख्या में छात्र और छात्राएं उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post