जिले के 42 उच्च व उच्चतर विद्यालयों में शिक्षा संवाद का हुआ आयोजन

👉

जिले के 42 उच्च व उच्चतर विद्यालयों में शिक्षा संवाद का हुआ आयोजन


नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा के आदेश के आलोक में जिले के 42 उच्च और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा संवाद कार्यक्रम का सफल ढ़ंग से संचालन किया गया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, वरीय पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी आदि सम्मिलित हुए। 

शिक्षा संवाद कार्यक्रम का का 42 विद्यालयों में शुभारंभ हुआ जो 20 जनवरी तक 207 विद्यालयों में किया जायेगा। शिक्षा संवाद का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों और अविभावकों से प्रभावी संवाद स्थापित करने के लिए शिक्षा संवाद एक सशक्त माध्यम है। 

सरकार की योजनाओं से शैक्षणिक वातावरण में अमूलचूल परिवर्तन आया है। छात्र एवं छात्राओं के लिए समान अवसर उपलब्ध, आपके सपनों की उड़ान को आगे बढ़ाने के लिए बिहार सरकार संकल्पित है। 

शिक्षा में सुधार से समाजिक, आर्थिक गुणात्मक परिवर्तन आया है। अब हर विद्यार्थी को अपनी अभिरूचि के अनुसार पढ़ाई करने के लिए उत्कृष्ट अवसर उपलब्ध हुआ है। इसके माध्यम से स्वास्थ्य, शिक्षा, श्रम, नियोजन और उद्योग विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी विद्यार्थियों और अविभावकों को दी जा रही है। 

दो पालियों में 21-21 विद्यालयों में इस कार्यक्रम का संचालन किया गया। 

विद्यालयों में शिक्षा संवाद के माध्यम से बताया गया कि -

 पढ़ेगा बिहार तो बढ़ेगा बिहार

बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना जिसका मुख्य उद्देश्य बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना है और समाज की मुख्य धारा में शामिल करना है। इसके तहत 09 से 12 वर्ग की छात्राओं को 1500 रूपये प्रति छात्रा को राशि दी जाती है।

मुख्यमंत्री बालक/बालिका साईकिल योजना- राज्य में बालक/बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने और आवागमन में सुविधा प्रदान करने के लिए वर्ग 09 के छात्र/छात्राओं को 03 हजार रूपये की राशि दी जाती है। 

बालक/बालिका छात्रवृति योजना- इसमें राज्य के बालक/बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने और समाज के मुख्य धारा में शामिल करने के लिए 75 प्रतिशत उपस्थिति रहने पर 1800 रूपये की दर से राशि दी जाती है।

मुख्यमंत्री बालिका (इंटरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना- राज्य में बालिका को उच्च शिक्षा क्षेत्र में बढ़ाने और आत्म निर्भर बनाने के लिए इंटरमीडिएट उत्तीर्ण अविवाहित छात्राओं को 25 हजार रूपये प्रति छात्रा की दर राशि दी जाती है। 


मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना- इसमें प्रथम श्रेणी से मैट्रिक उत्तीर्ण छात्रा को 10 हजार और एससी/एसटी वर्ग की द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण छात्रा को 08 रूपये की दर से राशि दी जाती है। इसके अलावे मुख्यमंत्री बालिका मेघावृत्ति योजना, मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना आदि के बारे में भी विस्तृत जानकारी अविभावकों को दिया गया।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत् स्नातक उतीर्ण करने पर 50 हजार रूपये की राशि दी जाती है। इस योजना के तहत कन्या के जन्म लेने से लेकर स्नातक उतीर्ण होने तक कुल 94 हजार 100 रूपये की राशि दी जाती है।

16 जनवरी 2024 को भी 40-42 उच्च/उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा संवाद कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post