अंतराष्ट्रीय स्तर के सितार वादक पंडित पार्थ वोस की प्रस्तुति का बच्चों ने लिया भरपूर आनंद

👉

अंतराष्ट्रीय स्तर के सितार वादक पंडित पार्थ वोस की प्रस्तुति का बच्चों ने लिया भरपूर आनंद



विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

मॉडर्न इंगलिश स्कूल, न्यू एरिया नवादा के सभागार में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सितार वादक पंडित पार्थ वोस ने अपने सितार वादन से विद्यार्थियों का भरपूर आनंद वर्धन किया।

आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर किरण सेठ द्वारा स्थापित संस्था स्पीक मेके द्वारा देश एवं दुनिया में क्लासिकल म्यूजिक को बढ़ावा देने का कार्य किया जा रहा है। क्लासिकल म्यूजिक के कलाकारों को देश के कोने-कोने में स्थित शिक्षण संस्थानों के बच्चों एवं लोगों के बीच क्लासिकल म्यूजिक को बढ़ावा देने के लिए यह कार्यक्रम किया जाता है।

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुके पंडित पार्थ बोस एवं उनके साथ तबले पर संगत करने वाले प्रसिद्ध तबला वादक अरकोदीप दास ने मॉडर्न इंग्लिश स्कूल के सभागार में अपने सितार से "रघुपति राघ बराजा राम"  भजन की धुन से बच्चों को सितार के मीठी आवाज से मंत्रमुग्ध कर दिया।

मॉडर्न स्कूल के बच्चे अंतर्राष्ट्रीय सितार के वादक को अपने बीच देखकर बहुत आनंदित हो रहे थे। पंडित पार्थ अब तक दुनिया के कई देशों में अपने सितार वादन का जलवा विखेर चुके हैं। बनारस घराने से आने वाले प्रसिद्ध सितार वादक ने बच्चों को क्लासिकल संगीत के बारे में बहुत अच्छी तरह से समझाया और बच्चों को उसे जुड़ने की अपील की। 

उन्होंने कहा कि दुनिया का सभी संगीत अच्छा है और हम लोग को संगीत का भरपूर आनंद लेना चाहिए। लेकिन हम लोग को इस बात का गर्व है कि दुनिया में सबसे पुराना संगीत विद्या भारत का क्लासिकल ही है जो आज दुनिया के कई देशों में धीरे-धीरे फैलते जा रहा है। भारत में भी फिर से स्पिक मैके के द्वारा अपनी क्लासिकल म्यूजिक को पुनः नई पीढ़ी को अवगत कराने की कोशिश की जा रही है। लगभग 1 घंटे तक अपने सितार और हरकोदीप दास के तबले की धुन पर बच्चे तालियां बजाते रहे और आनंद उठाते रहे।

इस अवसर पर मॉडर्न इंग्लिश स्कूल के निदेशक डॉ अनुज सिंह ने कहा कि स्पीक मेके द्वारा पिछले 15 वर्षों से मॉडर्न शैक्षणिक समूह के संस्थानों में कार्यक्रम होते रहे हैं और देश के कई प्रसिद्ध कलाकार जो देश, दुनिया में नाम कमाते हुए कई फिल्मों में भी अपना प्रस्तुति दिए हैं, वैसे कलाकार मॉडर्न शैक्षणिक समूह की संस्थाओं में आकर यहां के विद्यार्थियों को क्लासिकल म्यूजिक एवं अंतरराष्ट्रीय कलाकारों से परिचय कराना एक बहुत बड़ा कार्य है। इसके लिए उन्होंने स्पीक मेके परिवार को अपनी ओर से बहुत-बहुत धन्यवाद दिया।

उन्होंने स्पीक मेके के संस्थापक किरण सेठ एवं वर्तमान में स्पीक मेके के कोऑर्डिनेटर मनीष कुमार जी को बहुत-बहुत बधाई दिया। जिनके द्वारा इतनी बड़े कलाकारों की मुलाकात नवादा ऐसे छोटे शहर के विद्यार्थियों को हो जाता है। 

इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य गोपाल चरण दास , अंजना दीक्षित, मनीष कुमार, वंदना कुमारी, समीर सहित कई शिक्षक और छात्र मौजूद थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post