आयुक्त के सचिव ने किया मानवता प्राप्त राजनीतिक दलों के साथ बैठक

👉

आयुक्त के सचिव ने किया मानवता प्राप्त राजनीतिक दलों के साथ बैठक



विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया)                 

मगध आयुक्त के सचिव सुशील कुमार की अध्यक्षता में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी/सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के साथ समीक्षात्मक बैठक हुई। 

उन्होंने कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्यक्रम अंतिम दौर में चल रहा है। 22 जनवरी 2024 को मतदाता सूची का मुद्रण होगा। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि दावा/आपत्ति प्राप्त करते हुए उसका सुधार का आकलन कर लें। मतदाता सूची से मृत मतदाताओं का नाम हटाना है। 

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण मतदाता सूची 01 जनवरी 2024 के आलोक में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 18 से 19 वर्ष के छुटे हुए मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दें। इसके लिए उन्होंने सभी बूथ लेवल एजेंट को भी सक्रिय करने की अपील राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से किया। 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा ने कहा कि मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी 2024 को निर्धारित है। उन्होंने मान्यता प्राप्त सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपील किया कि जिले के 1795 बूथों पर अपने-अपने स्तर से बूथ लेवल एजेंट की प्रतिनियुक्ति अवश्य करें। मान्यता प्राप्त 12 दलों के राजनीतिक दलों के द्वारा बूथ लेवल एजेंट की प्रतिनियुक्ति किया जाना है। अभी तक आरजेडी, बीजेपी, जदयू के द्वारा ही बूथ लेवल एजेंट कुल 2717 की प्रतिनियुक्ति की गयी है। 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी मतदाताओं को निर्वाचन प्रक्रिया में अवश्य सम्मिलित होना चाहिए। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी इसमें सक्रिय भूमिका निभाना होगा। दिव्यांग मतदाता जिनकी उम्र 80 वर्ष से उपर हो गयी है उसे चिन्हित करने का निर्देश दिया गया। मतदान की प्रक्रिया में सभी मतदाताओं को सक्रिय रूप से आगे आना होगा। उन्होंने आज एक बार फिर से कहा कि मतदाता सूची में जिले के योग्य मतदाता जुटे एवं अयोग्य हटे। शत्-प्रतिशत मतदान केंद्र प्रक्रिया में शामिल होने के लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को कई आवश्यक निर्देश दिया। 

जिले में शत्-प्रतिशत मतदान के लिए राजनीतिक दलों को भी अपेक्षित सहयोग करना चाहिए। ईवीएम एवं वीवी पैट का आम जनों के बीच प्रचार रथ के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। मतदाताओं को ईवीएम से मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है और उनकी प्रक्रिया के बारे में बताया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि मतदाता सूची और ईपिक कार्ड में जो भी त्रुटि है उसे तुरंत निराकरण करा लें। 

उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मगध प्रमंडल राजीव रंजन कुमार ने भी मतदाता सूची  पुनरीक्षण के संबंध में कई महत्वपूर्ण जानकारी दिया।

बैठक में दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त , उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहत्ता, अखिलेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी सदर,  सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, महेश कुमार पासवान उप निर्वाचन पदाधिकारी, हैदर सहायक निर्वाचन पदाधिकारी, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि आरजेडी, बीजेपी, जदयू, कॉग्रेस पार्टी आदि उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post