इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 कदाचारमुक्त वातावरण में सम्पन्न होगी

इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 कदाचारमुक्त वातावरण में सम्पन्न होगी



विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

- परीक्षा केन्द्र का मुख्य प्रवेश द्वार 09ः00 बजे पूर्वा0 में बन्द होगा
- डीएम, एसपी ने  दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों को कर्तव्य/ दायित्व का पढ़ाया पाठ

आशुतोष कुमार वर्मा जिलाधिकारी एवं अम्बरीष राहुल पुलिस अधीक्षक ने नगर भवन, में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी के साथ इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 को स्वच्छ, शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए संयुक्त रूप से ब्रीफिंग किया । जिलाधिकारी ने उपस्थित केन्द्राधीक्षकों को निर्देश दिया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र के मुख्य प्रवेश द्वार पर सघन तलाशी के उपरान्त प्रवेश  होगा।

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 01 फरवरी से 12 फरवरी तक दोनों पालियों में संचालित होगी। इसके लिए जिला में 37 केन्द्र बनाये गए हैं। परीक्षा में कुल परीक्षार्थियों की संख्या 35 हजार 233 है, जिसमें बालक परीक्षार्थी 18 हजार 796 एवं बालिका परीक्षार्थी 16 हजार 193 है। परीक्षा केन्द्र नवादा, वारिसलीगंज, हिसुआ और रजौली में बनाये गए हैं। प्रथम पाली की परीक्षा 09ः30 बजे पूर्वा0 से 12ः45 अप0 तक एवं द्वितीय पाली की परीक्षा 02ः00 बजे अप0 से 05ः15 अप0 तक सम्पन्न होगी। 

परीक्षार्थी परीक्षा प्रारंभ होने के आधे घंटे पहले अपने-अपने परीक्षा केन्द्र में अवश्य प्रवेश कर लें। इसके बाद प्रवेश नहीं दिया जायेगा। 

प्रथम पाली की परीक्षा में 09ः00 बजे पूर्वा0 तक एवं द्वितीय पाली की परीक्षा में 01ः30 बजे अप0 तक ही प्रवेश की अनुमति होगी। विलम्ब से आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी वीक्षकों की नियुक्ति, रेंडेमाईजेशन विधि से की गई है। जिला में वीक्षकों की संख्या कुल 1799 है। 

सभी परीक्षार्थियों की मुख्य प्रवेश द्वार पर एवं परीक्षा कक्ष में वीक्षकों के द्वारा भी सघन तलाशी ली जायेगी। वीक्षक घोषणा पत्र भी देंगे कि किसी परीक्षार्थी के पास चीट-पुर्जा आदि नहीं है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी, वीडियोग्राफर, फोटोग्राफर आदि की प्रतिनियुक्ति की गयी है। अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि होटल आदि में औचक छापामारी करें। सभी प्रतिनियुक्त कर्मियों को आई कार्ड जारी करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया है। परीक्षा में सघन निगरानी करने के लिए चार स्तरीय दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। किसी भी स्थिति में परीक्षार्थियों के अलावे कोई भी अनधिकृत व्यक्ति परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करेंगे। 

जिला नियंत्रण कक्ष 01 फरवरी से प्रारंभ होकर 12 फरवरी 2024 तक संचालित रहेगा। जिसका दूरभाष संख्या- 06324-212261 है। 06ः00 बजे प्रातः से 06ः00 बजे अप0 तक नियंत्रण कक्ष संचालित होगा। 

पुलिस अधीक्षक अम्बरीष राहुल ने कहा कि किसी के पास परीक्षा केन्द्र के अन्दर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। सभी वीक्षक अपना पहचान पत्र लगाकर रखेंगे। केन्द्र के चारों तरफ 100 मीटर की परिधि में भीड़-भाड़ या जमावड़ा  नहीं लगाना है। सभी दंडाधिकारी केन्द्र अधीक्षक के साथ बैठक अवश्य कर लेंगे। परीक्षार्थियों की फ्रिस्किंग सख्ती से करने के लिए कहा गया लेकिन परीक्षार्थियों के साथ दुर्व्वहार नहीं करना  है।

बैठक में अखिलेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, नोडल पदाधिकारी और जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा भी इंटरमीडिएट परीक्षा को शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक निर्देश दिया गया। 

अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि सभी केन्द्रों पर मुन्ना भाई पर पैनी नजर रहेगी। 

बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, भूमि सुधार उपसमाहर्त्ता, एसडीपीओ, गोपनीय प्रभारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, जिला कोषागार पदाधिकारी, दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post