परीक्षा के दूसरे दिन कदाचार के आरोप में एक निष्कासित , वी‌क्षक निलंबित

👉

परीक्षा के दूसरे दिन कदाचार के आरोप में एक निष्कासित , वी‌क्षक निलंबित



विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

- कुल परीक्षार्थी की संख्या 7734 में से 1014 उपस्थित रहे

बिहार लोक सेवा आयोग, पटना द्वारा आयोजित अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा 2023 जिले के 18 केन्द्रों पर शांतिपूर्ण, कदाचारमुक्त और स्वच्छ वातावरण में सम्पन्न हुई।आशतोष कुमार वर्मा जिलाधिकारी और दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त ने संयुक्त रूप से 04 परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। परीक्षा केन्द्रों पर उपस्थित दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारी को स्वच्छ, निष्पक्ष, पारदर्शी और कदाचारमुक्त वातावरण में परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। जीवन ज्योति पब्लिक स्कूल बुधौल, सीताराम साहु काॅलेज शोभिया पर, संत जोसेफ स्कूल नवादा, दीक्षा स्कूल आदि परीक्षा केन्द्रों के परीक्षा कक्षों में जाकर औचक निरीक्षण किया। 

संत जोसेफ स्कूल में कदाचार के आरोप में एक परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया जिसे नगर थाना में आवश्यक कार्रवाई के लिए भेजा गया। 

केन्द्राधीक्षक ज्ञान भारती पब्लिक स्कूल के द्वारा अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के तहत एक वीक्षक को परीक्षा कमरा संख्या-32 प्रतिनियुक्त किया गया था, जिसके पास मोबाईल पाया गया। 

बिहार लोक सेवा आयोग, पटना के माध्यम से निर्गत निर्देशों का पालन नहीं करने के कारण कर्तव्यहीनता और लापरवाही के लिए सहायक शिक्षक को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया। उक्त सहायक शिक्षक के आरोप पत्र प्रपत्र ’क’ अलग से गठित करने की कार्रवाई की जा रही है। जिलाधिकारी ने जिला नियंत्रण कक्ष में बैठकर परीक्षा संचालन की गतिविधियों के बारे में फिडबैक प्राप्त किया और प्रतिनियुक्त अधिकारियों को परीक्षा संचालन और विधि-व्यवस्था संचालन के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। 

जिले के 18 परीक्षा केन्द्रों पर कदाचारमुक्त परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए चार स्तरीय दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, जैमर, सीसीटीवी, वीडियोग्राफी आदि लगाया गया था।

अध्यापक प्रतियोगिता परीक्षा में 18 केन्द्रों पर आयोजित हुई जिसमें 8748 परीक्षार्थियों में से 7734 परीक्षार्थी उपस्थित हुए और 1014 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। कुल 88 प्रतिशत अभ्यर्थी उपस्थित रहे। 01 परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया। 

सर्वाधिक संख्या  प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय में 696 था जिसमें 644 उपस्थित रहे और 52 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post