जनता दरबार के दौरान एक्शन में दिखे जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन, अधिकारियों को लगी जमकर फटकार - Janta Darbar

👉

जनता दरबार के दौरान एक्शन में दिखे जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन, अधिकारियों को लगी जमकर फटकार - Janta Darbar


विप्र गया

शुक्रवार को जिला पदाधिकारी के जनता दरबार में आये हुए लगभग 250 व्यक्तियों के मामले को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को जांच यथाशीघ्र कराते हुए जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।आवेदकों के कई मामलों में जिला पदाधिकारी द्वारा जिले के वरीय पदाधिकारी यथा उप विकास आयुक्त,अपर समाहर्ता,अनुमंडल पदाधिकारी संबंधित प्रखंड के नामित जिला स्तरीय पदाधिकारी आदि द्वारा मामले को जांच करने का भी जिम्मा दिया गया है।जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास-मुख्यमंत्री आवास योजना से संबंधित आए मामलों को जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को संबंधित आवेदनों को यथाशीघ्र जांच करते हुए पात्रता रखने वाले व्यक्तियों को प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ देने हेतु अग्रेतर कार्य करने का निर्देश दिया। जनता दरबार में कई व्यक्तियों ने भूमि विवाद,आपसी बटवारा, अतिक्रमण, जमीन संबंधी दिक्कते आदि से संबंधित आवेदन दिए। उन सभी आवेदन के आलोक में जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के अध्यक्षता में थाना स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर हर शनिवार को आयोजित होने वाले जनता दरबार में दोनों पक्षों के व्यक्तियों को बुलाकर संबधित मामलों को प्राथमिकता देते हुए निराकरण कराने का निर्देश दिए।


जनता दरबार में जमीन से संबंधित अत्यधिक मामले को देखते हुए जिला पदाधिकारी ने आए आवेदनों को सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता को निर्देश दिया कि अच्छे तरीके से आए आवेदनों को जांच करते हुए संबंधित अधिकारियों द्वारा नियमानुसार उचित कार्रवाई करने हेतु आदेशित करें। इसके साथ ही प्राप्त कई आवेदनों के विरुद्ध वरीय पदाधिकारी नामित कर जांच हेतु निर्देशित किया है। साथ ही जांच पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि प्राप्त आवेदन को अधिकतम 7 दिनों में जांच करते हुए दोषी कर्मी- पदाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई हेतु प्रेषित करे।जनता दरबार में कई व्यक्ति परिमार्जन के संबंध में आवेदन दिए जिसपर जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी एवं राजस्व पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि परिमार्जन हेतु लंबित आवेदनों को तेजी से निष्पादन करें।सुनवाई में आपदा विभाग के तहत विभिन्न लंबित आवेदन के विरुद्ध जांच करते हुए जिला आपदा पदाधिकारी उसे तेजी से अनुपालन करवाये।जनता दरबार में बिजली विभाग से संबंधित पांच मामले आए, जिसमें बिजली मीटर लगने के बावजूद एवरेज बिलिंग देने की बात बताई गई। कुछ मामलों में अत्यधिक बिजली बिल आने की बात बताई गई।इस पर जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता बिजली विभाग को निर्देश दिया कि अग्रेतर कार्य करवाना सुनिश्चित करें।जनता दरबार में जमीन से संबंधित आये मामलों में डीएम ने सभी अंचलाधिकारी को कहा कि ये आम जनता ज्यादातर गाँव के ही होते हैं और किसान होते है, इन्हें सरकारी कागजी प्रक्रिया के बारे में हर तरह से मदद करे। जरूरत पड़े तो ग्रामीणों की जो उनकी समस्या है,उसके आलोक में उन्हें आवेदन लिखवाने में मदद करे, किसी को बेवजह दौड़ना न पड़े इसका पूरा ख्याल रखें।वहीं वजीरगंज के एक व्यक्ति ने आवेदन किया कि उनका वर्ष 2021 से अब तक परिमार्जन का कार्य पेंडिंग है।


इस पर अंचल अधिकारी बाजीगरगंज को तुरंत मामले की जांच कर मामले को समाधान करवाने का निर्देश दिए। टिकारी अंचल के खनेतु बेला के वार्ड 15  का नाला का पानी प्राइवेट जमीन यानी खेत मे गिरने के कारण फसल लगाने में किसान को दिक्कत हो रही इसपर डीएम ने अंचलाधिकारी टेकारी एव प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी टेकारी को स्थल जांच करते हुए अग्रेतर कार्य करने को कहा। बेलागंज के अगंधा पंचायत में पोखर को किये जा रहे अतिक्रमण पर डीएम ने अंचलाधिकारी बेला को तुरंत वाद चलाकर अतिक्रमण हटवाने को कहा। उसी प्रकार डोमा आहर बेला का भी जमीन अतिक्रमण का आवेदन पर जांच करवाने का निर्देश दिए।डीएम ने सभी अंचलाधिकारी एव भूमि सुधार समाहर्ता को कहा कि गया जिला में सभी किसान अपने सिचाई,पूरी तरह आहर पोखर पइन पर निर्भर है। इसे देखते हुए सरकारी जितने भी जल संचयन संरचनाओं हैं,यदि अतिक्रमण हो रहे हैं तो उसे तुरंत अतिक्रमण वाद चलकर निपटारा करें।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)




Previous Post Next Post