पौरा गांव में हेलीपैड बनकर तैयार, हेलिकॉप्टर से पहुंचेंगे सीएम - Helipad in Paura

👉

पौरा गांव में हेलीपैड बनकर तैयार, हेलिकॉप्टर से पहुंचेंगे सीएम - Helipad in Paura

- डीएम व एसपी कार्य स्थल का लगातार कर रहे निरीक्षण


नवादा(रवीन्द्र नाथ भैया) जल-जीवन हरियाली मिशन के तहत गंगा जल उद्वह परियोजना का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री के आगमन की सभी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। जिले के सदर प्रखंड के पौरा गांव स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट परिसर में मुख्यमंत्री का हेलिकॉप्टर लैंड करेगा, जहां हेलीपैड और शिलापट्ट बनकर तैयार है।

गया, बोध गया तथा राजगीर के बाद अब महज कुछ घंटे में नवादा नगर के लोगों के घर तक गंगा जल पहुंचने वाली है।  सीएम के आगमन व सुरक्षा में किसी प्रकार की लापरवाही न हो, इसके लिए बुधवार को डीएम आशुतोष कुमार वर्मा तथा एसपी अम्बरीष राहुल ने कार्य स्थल का मुयायना करते हुए सभी अधिकारियों को विशेष अलर्ट रहने का निर्देश दिया। 

डीएम तथा एसपी ने सीएम के आगमन से पहले हेलीपैड का निरीक्षण किया। व

पौरा गांव में सीएम के आने से पहले पूरे काम-काज का जायजा लिया। डीएम वर्मा ने विद्युत विभाग, पीएचईडी विभाग, मनरेगा विभाग तथा कृषि विभाग के अधिकारियों को जल्द से जल्द पूरा काम करने के लिए दिशा निर्देश दिया , जबकि एसपी के द्वारा सभी थाना अध्यक्षों को विशेष निर्देश दिया गया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का महत्वाकांक्षी परियोजना की मंजूरी 2019 में दी गई थी।

मुख्यमंत्री श्री कुमार के भागिरथि प्रयास ने रंग लाया और 2023 में नवादा नगरवासियों का इंतजार खत्म होने को है। इस परियोजना के लिए पहले 2836 करोड़ का प्राक्कलन बनाया गया था, जिसे बढ़ाकर 4174 करोड़ किया गया है। कार्य को अमलीजामा पहराने की जबावदेही आंध्रप्रदेश की मेघा इंजीनियरिंग एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को दी गई है। 

बताया जाता है कि पूर्व में 31 अक्टूबर 2023 तक हर घर में गंगा जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण निर्माण स्थल पर रॉ मेटेरियल समय पर नहीं पहुंच पाया जिससे कार्य में बिलंब हो गया, लेकिन जल संसाधन विभाग के पदाधिकारियों पर समय पर काम पूरा करने का दबाव पर यह कार्य अब पूरा हो सका, जिसका लोकार्पण मुख्यमंत्री के हाथों 15 दिसंबर को होना है।

परियोजना के तहत मोतनाजे गांव स्थित वाटर डिटेंशन टैंक से सदर प्रखंड के पौरा गांव स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को 36 एमएलडी गंगा जल पौरा जलशोधन संयंत्र को मिलेगा। इस शुद्ध गंगा जल को नवादा नगर के हर घर तक पहंचाया जाएगा। वहीं जिला प्रशासन मुख्यमंत्री के आगमन से पूर्व तैयारी को अंतिम रूप देने में जुटी है। मुख्यमंत्री के नवादा आगमन से पूर्व 11 दिसंबर को जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा तथा विभाग के अपर मुख्य सचिव चौतन्य प्रसाद के सहित कई अन्य विभाग के पदाधिकारियों की टीम कार्य स्थल पर पहुंच तैयारी का जायजा ले चुके है।

मंत्री श्री झा ने नवादा शहर के निर्माणाधीन गंगा जल प्याउ वाटर स्टैंड का भी निरीक्षण भी कर चुके है। 

ज्ञात हो कि पटना जिले के हथिदह से लगभग 125 किलो मीटर से नालंदा के घोड़ा कटोरा, घोड़ा कटोरा से 3 किलो मीटर नवादा जिले के मोतनाजे गांव, जहां 9.89 मिलियन क्यूबिक मीटर जल संग्रह, वहां से 20 किलो मीटर भूमिगत पाइप लाइन के माध्यम से नवादा सदर प्रखंड के पौरा गांव स्थित गंगा जल श़ोधन संयंत्र, जहां 36 मिलियन लीटर प्रति दिन। पहले चरण में नवादा नगर परिषद के 23 वार्ड के 13 हजार 5 सौ घरों में गंगा जल आपूर्ति करने की योजना है। इसके लिए नगर परिषद में 4 संप हाउस का निर्माण किया गया है। इसके अलावा नगर के 4 स्थानों पर प्याउ का निर्माण किया गया है।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post