खबर का हुआ असर:- यातायात पुलिस की खुली निंद, दर्जनों ई- रिक्शा जप्त

👉

खबर का हुआ असर:- यातायात पुलिस की खुली निंद, दर्जनों ई- रिक्शा जप्त


विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

नवादा नगर क्षेत्र में पिछले एक दशक से यातायात पूरी तरह प्रभावित है। इसका सबसे बड़ा कारण ई-रिक्शा माना जा रहा है। परिवहन व यातायात नियमों को ताक पर रखकर चलाये जा रहे ई-रिक्शा से आम नागरिक त्रस्त तो है ही परिवहन विभाग को भी राजस्व का नुकसान पहुंचाने की खबर चलने के बाद यातायात थाना पुलिस की निन्द टूट गई है।

शनिवार को बगैर पंजियन के सड़कों पर दौड़ने वाली ई-रिक्शा पर ट्रैफिक थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर रूदल ठाकुर तथा अपर थानाध्यक्ष विजय कुमार सिंह ने कार्रवाई करते हुए बगैर निबंधित दर्जनों ई-रिक्शा को जब्त करते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है। इतना ही नहीं नबालिक चालक पर भी कार्रवाई की गई है। 

ज्ञात हो कि पूरे जिले में लगभग 10 हजार ई-रिक्शा परिचालित है, जिसमें लगभग आधा ई-रिक्शा का पंजियन नहीं किया गया है, इतनी संख्या में बगैर पंजियन के ई-रिक्शा का होना कहीं ना कहीं डीलरों की मनमानी व विभागीय स्तर पर लापरवाही सामने आ रही है। इसी वजह से सड़कों पर ई-रिक्शा की भरमार हो गया है, जिससे यातायात की समस्याएं उत्पन्न हो चुकी है

इतनी तेजी से बढ़ती ई-रिक्शा के चालकों को अभी तक यातायात नियमों की जानकारी देने के लिए कोई ठोस कदम विभाग द्वारा नहीं उठाया जा सका है।  ई-रिक्शा चालकों के पास यातायात नियमों की जानकारी का आभाव रहने के कारण ही सड़कों पर जहां-तहां जाम की समस्याएं उत्पन्न हो रही है। सबसे बड़ी बात यह है कि पंजियन से अधिक ई-रिक्शा सड़कों पर आखिर दौड़ कैसे रहा है? इसका कभी भी विभाग द्वारा जांच नहीं किया जा सका है, जिसके कारण बगैर रजिस्ट्रेशन के ई-रिक्शा की भरमार हो चुकी है। बगैर रजिस्ट्रेशन वाले ऐसे कई ई-रिक्शा सड़कों पर दौड़ रही है, जिसमें नंबर प्लेट नहीं है। ऐसे ई-रिक्शा पर टैफिक थाना पुलिस ने गम्भीरता से लेते हुए कार्रवाई  करने में जुट गई है।

ई-रिक्शा के अनियमित संचालन से लोग त्रस्त:-

शहर में काफी भीड़ रहने के कारण आये दिन जाम लग रही है। ऐसे में ई-रिक्शा की मनमानी से लोगों को पैदल तक चलना मुश्किल हो गया है। प्रशासन द्वारा कई बार सख्ती बरती गई, परंतु इसका कोई असर नहीं हुआ है। स्थानीय नागरिक ई-रिक्शा के अनियमित परिचालन से काफी त्रस्त हो चुके हैं। 

शहर का प्रमुख इलाका प्रजातंत्र चौक है, जहां से मेन रोड, पार नवादा, विजय बाजार, अस्पताल रोड तथा भगत सिंह चौक के तरफ जाने के लिये भीड़ लगी रहती है। प्रजातंत्र चौक पर सड़क के बीचो-बीच ई-रिक्शा खड़ी की जा रही है और यहां तैनात ट्रैफिक पुलिस के द्वारा लाख मना करने के बाद भी कोई प्रभाव नहीं प़ड़ रहा था, जिसको लेकर ट्रैफिक थाना पुलिस ने कार्रवाई आरंभ कर दिया है।

आये दिन अधिकारी से लेकर एम्बुलेंस तक को होना पड़ता है जाम का शिकार:-

शहर में जाम की समस्या से बड़े साहब की गाड़ी ही नहीं बल्कि एम्बुलेंस और दमकल जैसी इमरजेंसी वाहन भी जाम का षिकार हो रहे हैं। समाहरणालय से लेकर प्रजातंत्र चौक तक ई-रिक्शा का अवैध ठहराव जाम का प्रमुख कारण बना हुआ है। वहीं आम लोगों द्वारा बाइक और अन्य वाहनों को भी सड़कों पर जहां-तहां लगा दिया जाता है, जिससे जाम की समस्याएं जस की तस बनी हुई है। यातायात पुलिस की मानें तो ई-रिक्शा को जितना भी बोला जाता है मानते ही नहीं है। ऐसे में सख्त कार्रवाई से ही शहर को जाम से निजात दिलाया जा सकता है।

अतिक्रमण का हिस्सा ई-रिक्शा भी:-

शहर में केवल दुकानदारों के वजह से ही सड़कें संकिर्ण नहीं हो रही बल्कि यहां की सड़कों पर चलने वाली ई-रिक्शा भी अतिक्रमण का एक बहुत बड़ा कारण माना जा रहा है। इन रिक्शा चालकों में नियम कानून से कोई वास्ता नहीं है। कब कहां रिक्शा लगाकर पैसेंजर चढ़ाने व उतारने लगेंगे, यह कहना मुश्किल है। फलतः कई बार ऐसे ई-रिक्शा चालकों से कई बार दुर्घटनाएं भी हो रही है, ऐसे लोगों को परिवहन नियमों के लिए जागरूक करने व नियमों की जानकारी परिवहन विभाग द्वारा दिये जाने की जरूरत है।

कहते हैं ट्रैफिक एसएचओ:-

ट्रैफिक थानाध्यक्ष ने कहा कि शहर में प्रतिदिन लग रहे जाम से लोगों को हर हाल में निजात दिलाया जाएगा। जाम का मुख्य कारण बन रहा ई-रिक्शा पर न्याय संगत कार्रवाई की जा रही है। शनिवार को डेढ़ दर्जन बगैर निबंधन का ई-रिक्शा को जब्त किया गया है। जिस रिक्शा का निबंधन नहीं है उससे यातायात नियमानुसार जुर्माना वसूला जाएगा तथा नबालिक ई-रिक्शा के चालकों से भी नियमानुसार न्याय संगत कार्रवाई की जाएगी।

रूदल ठाकुर, आरक्षी निरीक्षक सह थानाध्यक्ष, यातायात थाना, नवादा:

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)




Previous Post Next Post