आकांक्षी जिला की डीएम ने की समीक्षा DM

👉

आकांक्षी जिला की डीएम ने की समीक्षा DM



विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया)      

आशुतोष कुमार वर्मा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में आकांक्षी जिला से संबंधित सभी पैरामीटर पर समीक्षात्मक बैठक किया। उन्होंने कहा कि आकांक्षी जिला के द्वारा प्रदत्त सभी पैरामीटरों पर मानक के अनुसार कार्य करना अधिकारी सुनिश्चित करें। 

बिहार में कुल 13 जिलों को इसके अन्तर्गत शामिल किया गया है, जिसमें नवादा भी एक है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में कहा कि शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव कराना सुनिश्चित करें। प्रसव पूर्व चार बार स्वास्थ्य चेकअप भी ससमय करायें। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के लिए आवश्यक निर्देश दिया। 

उन्होंने डाॅक्टर को निर्देश दिया कि मानवता को समझें और रोगियों को ससमय ईलाज करायें। उन्होंने जिले के सभी 600 एएनएम और 1985 आशा को मोटीवेट करने के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम डीआरसीसी में कराने का निर्देश दिया। 

नवजात बच्चों के कम वजन के संबंध में भी समीक्षा की । शिक्षा की समीक्षा में उन्होंने कहा कि कन्हाई स्कूल मेें साईन्स पार्क का निर्माण किया जाना है जिसको समय सीमा के अन्दर पूर्ण करायें। 

आकांक्षी प्रखंड के अन्तर्गत पकरीबरावां और काशीचक का चयन किया गया है, जिसको कार्य रूप देने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि आकांक्षी जिला के तहत सभी पैरामीटर पर आवश्यक कार्रवाई करते हुए जिला को  प्रथम स्थान पर पुनः लाये। इस कार्य हेतु जिला योजना पदाधिकारी को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। 

बैठक में डाॅ0 अशोक कुमार डीआईओ,  सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, दीपक कुमार जिला पशुपालन पदाधिकारी, राजीव कुमार डीआईओ, कुमारी रिता सिंहा डीपीओ आईसीडीएस के साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post