धान अधिप्राप्ति व आपूर्ति की समीक्षा बैठक में डीएम ने दिया निर्देश - Dhan Aapoorti

👉

धान अधिप्राप्ति व आपूर्ति की समीक्षा बैठक में डीएम ने दिया निर्देश - Dhan Aapoorti

-तीन बीसीओ का वेतन बंद कर प्रपत्र क गठित करने का आदेश


नवादा से रवीन्द्र नाथ भैया की रिपोर्ट 

जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में धान अधिप्राप्ति ओर जिला आपूर्ति की समीक्षात्मक बैठक हुई।आपूर्ति की बैठक में खाद्यान वितरण/आवंटन, आधार सिडिंग, राशन कार्ड वितरण, न्यायालय वाद आदि की समीक्षा की गई। 

धान अधिप्राप्ति के अन्तर्गत अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि सरकार के निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप किसानों से धान अधिप्राप्ति करना सुनिश्चित करें।उन्होंने कहा कि बैठक में पूरी तैयारी के साथ आयें और पीपीटी के माध्यम से मृत कार्यों को प्रदर्शित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसानों को धान विक्रय के लिए प्रेरित करना सुनिश्चित करें। किसानों को निबंधित कराने की प्रक्रिया को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। इस कार्य को सम्पन्न कराने के लिए 150 किसान सलाहकार, 77 कृषि समन्वयक को भी लगाने के लिए जिला कृषि पदाधिकारी को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बीज वितरण समारोह में प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी उपस्थित रहें और किसानों से फिडबैक लेना सुनिश्चित करें।जिला सहकारिता पदाधिकारी सक्रिय होकर कार्य योजना को मूर्त रूप दें। सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को समितियों के साथ बैठक कर कार्य योजना को पूर्ण करने का निर्देश दिया।जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि सभी पैक्स को मिलर से टैग कर दिया गया है। सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी अपने प्रखंड मुख्यालय में रहना सुनिश्चित करें। जिला सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी से आवासन का पूरा पता प्राप्त कर प्रतिवेदन दें।जिला सहकारिता पदाधिकारी किसान चैपाल, बीज वितरण समारोह में धान अधिप्राप्ति को व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देष दिय।जिलाधिकारी ने सहकारिता के अकर्मण्य अधिकारियों को शिक्षक की भांति कर्तव्य का पाठ पढ़ाया। लापरवाही के आरोप में हिसुआ, नारदीगंज और नवादा के प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी का वेतन बंद करते हुए प्रपत्र ’क’ गठित करने का निर्देश जिला सहकारिता पदाधिकारी को दिया।24 घंटे के अंदर किसानों को उनके खाता में राशि स्थानान्तरण करने का निर्देष दिया।आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक में राशन कार्ड वितरण संतोषजनक नहीं पाये जाने पर जिलाधिकारी के द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी। जिला में कुल 61 प्रतिशत राशन कार्ड का वितरण दिसम्बर 2023 तक किया गया है। पकरीबरावां में 39 प्रतिशत, रोह-48 प्रतिशत एवं सिरदला में मात्र 43 प्रतिशत वितरण किया गया है। जबकि हिसुआ में 86, काजीचक 73 प्रतिशत नवादा में 78 जय प्रतिशत और वारिसलीगंज में 81 प्रतिशत वितरित किया गया है। 


उन्होंने कहा कि एक सप्ताह के अन्दर 90 प्रतिशत राशन कार्ड वितरण करना सुनिश्चित करें। गोदाम प्रबंधकों को सख्त निर्देश दिया गया कि गुणवत्तायुक्त चावल ही स्वीकार करें। सड़ा हुआ चावल पाये जाने पर विधि-सम्मत कठोर कार्रवाई की जायेगी। ई-श्रम पोर्टल पर निबंधित प्रवासी श्रमिकों के निर्गत राशन कार्ड की समीक्षा में पाया गया कि जिले में 61 प्रतिशत निष्पादित किया गया है। इसमें सबसे कम नवादा 27 प्रतिशत, नरहट 41 प्रतिशत और वारिसलीगंज 52 प्रतिशत किया गया है। जबकि नारदीगंज और काजीचक में शत-प्रतिशत निष्पादित कर दिया गया है।जिलाधिकारी ने सभी एमओ को सख्त निर्देश दिया कि उपभोक्ताओं तक ससमय राशन आदि पहुंचाना सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। 

बैठक में उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर/रजौली, डीसीएलआर रजौली, प्रभारी आपूर्तिकर्ताओं पदाधिकारी, जिला सूचना एवं जन सम्पर्क पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post