भजन भाष्कर पुस्तक का हुआ विमोचन - Bhajan Bhaaskar

👉

भजन भाष्कर पुस्तक का हुआ विमोचन - Bhajan Bhaaskar

- पुस्तक बौद्धिक चेतना के उन्नयन में कारगर साबित होगीः-दीपक


नवादा(रवीन्द्र नाथ भैया) जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड अन्तर्गत पाण्डेयगंगौट पंचायत भवन में गुरूवार को कार्यक्रम आयोजित कर पुस्तक भजन भास्कर का हुआ विमोचन किया गया। कवि-गीतकार एवं इप्टाकर्मी भास्कर सिंह बचल-खुचल की तीसरी पुस्तक भजन-भास्कर का विमोचन वरिष्ठ साहित्यकार नरेन्द्र प्रसाद सिंह, पाण्डेयगंगौट के मुखिया दीपक कुमार, सेंट्रल कॉपरेटिभ बैंक के सेवानिवृत्त महा प्रबंधक सीताराम सिंह, समाजसेवी वृजनंदन सिंह, जंगबहादुर सिंह, इप्टाकर्मी रमेश शर्मा तथा प्रमोद कुमार पांडेय ने संयुक्त रूप से किया। 

विमोचनोत्सव साहित्यिक संगोष्ठी की अध्यक्षता सीताराम सिंह ने किया। साहित्योत्सव को संबोधित करते हुए वरिष्ठ रंगकर्मी व साहित्यकार नरेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि कौआकोल की धरती धन्य है, जहां आज लेखक की तीसरी पुस्तक का विमोचन लब्ध प्रतिष्ठित साहित्यकारों और समाजसेवियों के द्वारा किया जा रहा है। इसके पूर्व लेखक की पुस्तक श्री सरल रामलीला मंचन और मानस विचार तथ्य प्रकाश में आ चुकी है। 

उन्होंने कहा कि लेखक की यह पुस्तक हिन्दी-मगही लोक राग शैली में निबद्ध है, जिसमें गीतकार ने सैकड़ों गीतों के माध्यम से सांस्कृतिक परंपरा को बरकरार रखने के निमित्त कलम चलाई है, जो साम्प्रदायिक सौहार्द, भाईचारा, सद्भाव, प्रेम, बंधुत्व, अध्यात्म और राष्ट्रीयता का संदेश देता है।

मुख्य अतिथि दीपक कुमार ने कहा कि इस पुस्तक में प्रकाशित मगही गीतों को पढ़ने से ऐसा लगता है कि लोकभाषा मगही की बोली का मिठास और सम्प्रेषण हिन्दी साहित्य के लिए एक मजबूत कड़ी साबित होगा और यह पुस्तक बौद्धिक चेतना के उन्नयन में कारगर साबित होगी। गीतकार प्रमोद कुमार पांडेय ने कहा कि नवोदित लेखक की यह पुस्तक ऐसे समय में आई है जब हम नफ़रत के घेरे में फंसकर अपनत्व को तिरोहित करने पर तुले हुए हैं। ऐसे वक्त में यह पुस्तक सामाजिक पुनर्जागरण में सहायक सिद्ध होगी।  मौके पर कवि भास्कर सिंह बचल-खुचल को नवादा इप्टा की ओर से केशरी नंदन स्मृति सम्मान से प्रशस्ति पत्र, शॉल और कलम देकर सम्मानित किया गया। 

मौके पर प्रकाश सिंह, ओंकार मेहता, राहुल कुमार, वृजनंदन सिंह, प्रमोद कुमार, जादूगर मनोज कुमार, राजीव कुमार, सुभद्रा कुमारी, अमित कुमार सिंह, कमलेश कुमार सिंह, सत्येन्द्र महाराज तथा अजय कुमार सहित काफी संख्या में कवि, लेखक, कलाकार और समाजसेवी उमौजूद थे। धन्यवाद ज्ञापन नाटककार रमेश शर्मा ने किया।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post