बाल परिवहन समिति की डीएम ने की समीक्षा, दिया निर्देश - Bal Parivahan

👉

बाल परिवहन समिति की डीएम ने की समीक्षा, दिया निर्देश - Bal Parivahan


नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

आशुतोष कुमार वर्मा जिलाधिकारी-सह-अध्यक्ष जिला स्तरीय बाल परिवहन समिति की अध्यक्षता में समाहरणालय  सभाकक्ष में जिला स्तरीय बाल परिवहन समिति की समीक्षात्मक बैठक हुई। बैठक में जिला विद्यालय स्तरीय समिति का गठन, विद्यालयों द्वारा प्रयुक्त वाहनों की जांच आदि के संबंध में समीक्षा की गई। जिले में निजी विद्यालयों की संख्या 319 है। उन्होंने कहा कि बच्चों को घरों से विद्यालय और विद्यालयों से घरों तक सुरक्षित ढ़ंग से पहुंचायें। सभी विद्यालयों में बाल परिवहन समिति का गठन किया जाना है। विद्यालयों में प्रयुक्त वाहनों की जाॅच करायें। विद्यालय वाहन परिचालन विनियम 2020 के नियमों का अनुपालन कराना सुनिश्चित करें। 

जर्जर गाड़ियों से दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। सभी प्रयुक्त वाहनों में फस्ट ऐड की सुविधा अवश्य हो। स्कूल बसों का रंग पीला हो, बसों पर चालक और उपचालक का नाम और मोबाईल नम्बर अवश्य अंकित रहे। 


जिन विद्यालयों के संचालकों के द्वारा विनियमन में दिये गए मानकों का एवं नियमों के अनुसार वाहनों का परिचालन नहीं किया जायेगा उनपर मोटर वाहन अधिनियम 1988 के सुसंगत प्रावधानों के अनुसार विधि-सम्मत कार्रवाई की जायेगी। जिला परिवहन पदाधिकारी-सह-सदस्य सचिव द्वारा बताया गया कि प्रस्वीकृत निजी 319 विद्यालयों में से 277 के द्वारा वाहनों का उपयोग बाल परिवहन के लिए किया जाता है। जिलाधिकारी-सह-अध्यक्ष द्वारा निर्देश दिया गया कि स्कूल बसों और अन्य स्कूल वाहनों यथा-आटो रिक्सा, वैन, टाटा 407, टाटा मैजिक आदि वाहनों की जाॅच कराना सुनिश्चित करें। ई रिक्सा का उपयोग स्कूल के विद्यार्थियों के परिवहन के लिए नहीं किया जाय। 

उन्होंने जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले में विद्यालय में प्रयुक्त विद्यालयों के वाहनों के संचालकों के साथ एक आवश्यक बैठक डीआरसीसी में आहूत करना सुनिश्चित करें। 

बैठक में  दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त,  उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहत्र्ता, रामकुमार प्रसाद सिविल सर्जन नवादा, अनिल कुमार दास जिला परिवहन पदाधिकारी, कल्याण आनन्द डीएसपी मुख्यालय, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, दिनेश कुमार चैधरी जिला शिक्षा पदाधिकारी , श्रीमती अर्चना एमभीआई,  विकास चन्द्रा आरसीडी एवं अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post