पंचायती राज व शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में बाल पंचायत का आयोजन,पंचायत व गांव के विकास पर चर्चा - Panchayati Raj w Shiksha Vibhag

👉

पंचायती राज व शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में बाल पंचायत का आयोजन,पंचायत व गांव के विकास पर चर्चा - Panchayati Raj w Shiksha Vibhag


नवादा से रवीन्द्र नाथ भैया की रिपोर्ट 

नवादा जिले के काशीचक प्रखंड अर्न्तगत पार्वती पंचायत के वाजितपुर गांव में बाल पंचायत का आयोजन किया गया। इस दौरान किशोर-किशोरी संध्या तथा आकाश ग्रुप समूह के  सदस्यों ने अपने गांव व पंचायत के विकास से सम्बंधित मुद्दों को चिन्हित कर स्थानीय वार्ड प्रमोटर 13 के वार्ड सदस्य मनोहर पासवान तथा वार्ड संख्या 12 के वार्ड सदस्य प्रमोट राम से बाल हितैषी पंचायत के संबंध में प्रमुख मांगें साझा की। 

पंचायत के विकास मित्र राजेन्द्र मांझी द्वारा किशोर-किशोरियों का बैठक आयोजित कर विकास सम्बंधित मुद्दों को चिन्हित करने में बच्चों को सहयोग किया गया।

 कार्यक्रम के दौरान एक्शन एड एसोसिएशन द्वारा महिला एवं बाल विकास निगम, बिहार सरकार के निर्देश पर यूनिसेफ के सहयोग से संचालित परियोजना उड़ान 2.0 के जिला समन्वयक इबराना नाज़ ने कहा कि पंचायती राज  तथा शिक्षा विभाग के संयुक्त निर्देश पर राज्य के सभी पंचायतों में बाल पंचायत व बाल सभा का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाल पंचायत का आयोजन एक ऐसा मौका है, जहां बच्चे अपनी बातों को अपने जनप्रतिनिधियों और सेवा प्रदाताओं के समक्ष प्रस्तुत करते हैं तथा पंचायत विकास योजना के निर्माण में अपनी भूमिका निभाते हैं। 

उन्होंने कहा कि बाल पंचायत का अयोजन बच्चों के सहभागिता का अधिकार को सुनिश्चित करने का महत्वपूर्ण माध्यम है।

एक्शन एड एसोसिएशन के जिला एवं प्रखंड समन्वयक द्वारा जिले में बाल सभा के आयोजन में तकनिकी सहायता प्रदान की गई। बच्चों ने बाल पंचायत में कई महत्त्वपूर्ण मुद्दे उठाए। पंचायत में खेल का मैदान एवं खेल सामग्री की व्यवस्था, विद्यालय में समुचित शौचालय तथा पानी की व्यवस्था, कक्षा में बिजली की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, बाल विवाह एवं बाल मजदूरी के रोकथाम आदि मुद्दे प्रमुखता से उठाया गया। 

पंचायत के वार्ड सदस्य ने बच्चों द्वारा उठाए गए मुद्दों का स्वागत करते हुए कहा कि हम आपके द्वारा सुझाए गए मुद्दों पर शीघ्र कार्य शुरू करेंगे। जन प्रतिनिधियों ने बच्चों द्वारा उठाये गए मुद्दों कोई ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) में शामिल करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा जीपीडीपी के आधार पर पंचायतो के विकास के लिए फंड देती है। हम सभी बाल हितैषी पंचायत के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं।मौके पर वारिसलीगंज के पूर्व प्रखंड प्रमुख राम नरेश पासवान सहित दर्जनों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)




Previous Post Next Post