नाटक- नौटंकी ऐसा मंच है जो हमारी संस्कृति में रचा बसा है: -विकास

👉

नाटक- नौटंकी ऐसा मंच है जो हमारी संस्कृति में रचा बसा है: -विकास


विप्र.
नवादा से रवीन्द्र नाथ भैया की रिपोर्ट 

नवादा जिले के नारदीगंज प्रखंड श्रीलक्ष्मी नाट्य कला परिषद ओड़ो द्वारा आयोजित पांच दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम के दूसरे दिन सोमवार की रात "भीष्म पितामह" नाटक का मंचन किया गया। ग्रामीण कलाकारों की जीवंत प्रस्तुति ने उपस्थित लोगों को भाव विभोर किया। रात्रि 8 बजे से आयोजित नाट्य मंचन का उद्घाटन कांग्रेस नेता विकास कुमार द्वारा किया गया।

उद्घाटन संबोधन में श्री विकास ने कहा कि ओड़ो ग्रामवासियों ने हमें यहां आमंत्रित कर जो सम्मान दिया हम उसके लिए आभारी हैं। आयोजकों को उन्होंने इसके लिए धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि यह जानकर सुखद अनुभूति हुई कि यहां सन् 1935 से ही मां लक्ष्मी के पूजानोत्सव मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होता आ रहा है। इस वर्ष 89 वां आयोजन हो रहा है, जिसमें मैं भी शामिल हो रहा हूं। 

उन्होंने कहा कि लंका विजय के बाद प्रभु श्री राम के अयोध्या वापसी के मौके पर दीपोत्सव का पर्व मनाए जाने की हमारी परंपरा रही है। नाटक और नौटंकी कला का ऐसा मंच है जो हमारी संस्कृति में रचा बसा हुआ है। यह जानकर अच्छा लगा कि अपने नवादा के गांवों में अब भी नाट्य मंचन का आयोजन हो रहा है।

 श्री कुमार ने आगे कहा कि आजकल सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्टेज शो के नाम पर फूहड़ गीत नृत्य का आयोजन कराया जा रहा है, उससे अलग ओड़ो के ग्रामीण अब भी अपनी परंपरा को जीवंत बनाए हुए हैं। उन्होंने ग्रामीण कलाकारों की जमकर प्रशंसा की।

मौके पर श्रीलक्ष्मी नाट्य कला परिषद ओड़ो के लोकायुक्त ब्रजेंद्र मिश्रा, अध्यक्ष संजय कुमार, उपाध्यक्ष डॉ. संजय सिंह, सचिव दीपक कुमार, कोषाध्यक्ष राजेश कुमार, निदेशक सचिदानंद सिन्हा, उप निदेशक अजीत कुमार उर्फ चुन्नी लाल, सह निदेशक अजय कुमार, अंकेक्षक राजकुमार सिंह आदि मौजूद थे।बता दें कि लक्ष्मी पूजा के अवसर पर प्रतिवर्ष पिछले 89 वर्षों से ओड़ो गांव में ग्रामीण कलाकारों के द्वारा नाटक और नौटंकी का मंचन किया जाता रहा है। इस वर्ष यह 5 दिवसीय आयोजन 12 नवंबर से हो रहा है। नाटक का मंचन रात्रि 8 बजे होता है। इसके पूर्व संध्या में 4- 6 बजे तक मानस मर्मज्ञ रजनीश जी का कथा- प्रवचन भी चल रहा है।जो 16 नवंबर तक चलेगा।17 नवंबर को मां लक्ष्मी की प्रतिमा का विसर्जन होगा।



हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)




Previous Post Next Post