जम्मु-कश्मीर के मिट्टी के नाम रहा दंगल प्रतियोगिता

👉

जम्मु-कश्मीर के मिट्टी के नाम रहा दंगल प्रतियोगिता


विप्र.
नवादा से रवीन्द्र नाथ भैया की रिपोर्ट 

नवादा जिला में प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी गोवर्धन पूजा समिति नवादा की ओर से अंतर्राज्यीय ख्यातिलब्ध दंगल प्रतियोगिता का विराट आयोजन हरिश्चंद्र स्टेडियम में किया गया।पूर्व राज्य मंत्री राजबल्लभ प्रसाद के व्यक्तित्व और कृतित्व से संबद्ध इस विराट दंगल प्रतियोगिता में सैकड़ों पहलवान प्रतिभागियों ने अपने बाजुबल का कलात्मक इस्तेमाल किया।प्रतियोगिता का उद्घाटन नवादा एमएलसी अशोक कुमार ने किया जबकि संचालन का दायित्व महेंद्र यादव , रवीन्द्र यादव , नंदकिशोर बाजपेयी , बाल्मीकि यादव आदि ने निभाया।रेफरी के रूप में ख्यातिलब्ध अनुभवी दंगल प्रेमी अलखदेव प्रसाद ,रामबिलास प्रसाद एवं लालकेश्वर राय ने ईमानदार भूमिका का निर्वहन किया।अखाड़े का सफल संचालन सुरेन्द्र यादव ,राजेन्द्र यादव , शशिभूषण शर्मा आदि ने किया जबकि प्रतियोगिता को सफल बनाने में  संजय यादव,अवधेश कुमार  , देवनंदन यादव ,विक्रम यादव , अशोक यादव ,जानकी यादव , रामरूप प्रसाद , ई संतोष कुमार आदि अंत तक जुटे रहे।प्रतियोगिता दो श्रेणियों में विभक्त था।गोल्ड मेडल विजेता के लिए 21 हजार रूपये और उपविजेता के लिए 11 हजार रूपये की नगद राशि तय थी । 



इसी प्रकार जूनियर वर्ग में प्रथम विजेता को 11 हजार रूपये और उप विजेता को 51 सौ रूपये नगद राशि प्रदान की गई । इसके अलावे अखाड़ा में उतरे सभी प्रतिभागी पहलवानों को सान्तवना पुरस्कार के रूप में लंगोटा और वरीयता क्रम के अनुसार नगद राशि प्रदान किया गया । सभी पुरस्कार एमएलसी अशोक कुमार ने अपने करकमलों से प्रदान किया और सभी विजेता पहलवानों को शुभकामनायें दी । इसके साथ ही उन्होंने भाग लेने वाले प्रतिभागियों के प्रति शुभकामना व्यक्त करते हुए जीत के लिए हमेशा जंग जारी रखने की सलाह दी । 


विदित हो कि बिहार के विभिन्न जिलों के अलावे , जम्मू कश्मीर , उत्तर प्रदेश , पंजाब , झारखण्ड , हरियाणा , दिल्ली , हिमाचल प्रदेश आदि प्रदेशों से भी पहलवानों ने भाग लिया । दंगल प्रतियोगिता का परिणाम घोषित करते हुए गोवर्धन पूजा समिति के  सचिव महेंद्र यादव ने विजेताओं की सूची जारी की ।

सीनियर ग्रुप में सेमीफाइनल तक पहुँचने वाले पहलवान

1) मिठु यादव , जम्मू कश्मीर

2) नितीश यादव , कोल्हा बिगहा नवादा

3) बबलू यादव गोंदापुर

4) गोगी पहलवान , दिल्ली

जूनियर ग्रुप सेमीफाइनल में पहुँचने वाले पहलवान

1) हीरालाल यादव  कचना

2) महेंद्र यादव रामपुर , 

3) रामगोपाल यादव रामपुर

4) सुभाष यादव पकरीबरावां

दंगल का आखिरी परिणाम:-

जूनियर वर्ग ( सिल्वर ) 

विजेता :- महेंद्र यादव , रामपुर नवादा

उप विजेता :- रामगोपाल यादव , रामपुर

सीनियर ग्रुप 

विजेता :- मिठु यादव जम्मू कश्मीर

उपविजेता :- बबलू यादव गोंदापुर


हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)




Previous Post Next Post