युवाओं को इंटरनेट सुरक्षा व प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को ले आयोजित की जा रही कार्यशाला

👉

युवाओं को इंटरनेट सुरक्षा व प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को ले आयोजित की जा रही कार्यशाला




विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

जिले में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ विभिन्न कार्यक्रमों पर कार्य करने वाली प्रमुख संस्था पापुलेशन फाऊंडेशन आफ इंडिया के जिला प्रतिनिधि नवीन कुमार पांडे ने बताया कि किशोर- किशोरियों एवं युवाओं को इंटरनेट सुरक्षा संबंधित जानकारी एवं प्रजनन स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य पर गुणवत्तापूर्ण जानकारी हेतु स्नेह आई चैट बोट  का प्रमोशन युवाओं  के लिए  की जा रही है l  कार्यक्रम के प्रचार प्रसार के लिए  जिला स्तरीय प्रशिक्षण सिविल सर्जन एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सह नोडल राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम की अध्यक्षता में की गई है ।  

युवा क्लीनिक में आने वाले किशोर किशोरियों एवं हेल्थ वेलनेस सेंटर पर आने वाले किशोर किशोरियों को स्नेहाई चैट बोट से परिचित करा उन्हें इंटरनेट सुरक्षा एवं स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त करने हेतु प्रेरित करने की अपील की गई है । 

जिले के चार प्रखंडों पकरीवरांवा, कौआकोल अकबरपुर और रजौली के 23 पंचायत में युवाओं के द्वारा रैलियां निकाली गई  ,जिससे कि इंटरनेट सुरक्षा के प्रति युवाओं को जागरूक किया जा सके। पकरीवरांवा हाई स्कूल के 40 शिक्षक -शिक्षकों का प्रशिक्षण प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी की अध्यक्षता में स्नेहाई चैट बोट का प्रचार  किशोर किशोरियों के बीच में करने हेतु किया गया। इसके लिए आगे भी प्रखंड स्तरीय कार्यशाला जिले के कई प्रखंडों में आयोजित करने की योजना बनाई गई है जिसमें हर कार्यशाला में कम से कम 100 युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी का सहयोग लिया जाएगा। साथ ही जिले में कार्यरत 30 यूथ चैंपियनों का भी सहयोग लिया जा रहा है। 

स्नेहल चाट वोट:-

यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युक्त चैट बोर्ड है। यह किशोर - किशोरियों एवं युवाओं को योन एवं प्रजनन स्वास्थ्य, ऑनलाइन सेफ्टी जैसे मुद्दों पर सुरक्षित, व्यक्तिगत एवं गैर आलोचनात्मक स्थान उपलब्ध कराती है । 

यह चैटबोट  हिग्लिश में विकास किया गया है। जिसमें कहानी एवं वीडियो के माध्यम से यौन प्रजनन स्वास्थ्य जैसे विषय कौमार्य, गर्भनिरोधक समलैंगिकता, आकर्षण, हस्तमैथुन और  सुरक्षित ऑनलाइन व्यवहार आदि मुद्दों पर चर्चा करता है ।

यह कार्यक्रम यूनाइटेड नेशन के End Violence Against Children मुहिम के सहयोग से पापुलेशन फाऊंडेशन आफ इंडिया द्वारा किशोर किशोरियों एवं युवाओं के लिए चलाया जाने वाला कार्यक्रम है l

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)




Previous Post Next Post