महिला को सांप ने डंसा, हालत गंभीर - Saanp ne Dansa

👉

महिला को सांप ने डंसा, हालत गंभीर - Saanp ne Dansa

रजौली से ऋषभ कुमार की रिपोर्ट 


रजौली (नवादा)
प्रखंड मुख्यालय क्षेत्र के जोगियामारन पंचायत के केंदुआ गांव में मंगलवार कि देर रात्रि  में एक महिला को सांप ने डंस लिया। जिससे उसकी हालत गंभीर हो गई। जानकारी मिलने के बाद परिजनों ने उसे आनन-फानन में अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया है। जहां डुयूटी में तैनात चिकित्सक श्याम नंदन प्रसाद ने गंभीर हालत में महिला का इलाज किया है।चिकित्सक ने बताया कि सांप से डंसने वाले ब्यक्ति कि पहचान केंदुआ गांव निवासी मंतोष कुमार की 22 वर्षीय पत्नी रानी कुमारी के रूप में हुआ है। घटना के बारे में परिजन ने बताया कि रानी कुमारी अपने घर में काम कर रही थी।उसी दौरान करैता सांप उसके पैर में डंस लिया।जिससे उसकी हालत गंभीर हो गया। कुछ दिनों पूर्व चितरकोली गांव में सांप से डंसने से एक बच्चा का मौत हो गया था।गौरतलब है कि मौसम में बदलाव होने के कारण रजौली में सांप से डंसने के मामला अधिक आ रहे हैं।जिससे लोगों को जान माल की काफी क्षति हो रही है।

---------------------------------

सांप काटने के बाद क्या करें-चिकित्सक

अनुमंडलीय अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक सह चिकित्सक दिलीप कुमार ने बताया कि सांप जिस स्थान पर डंसे हैं।उस स्थान को बीटाडिन या स्क्रब साल्यूशन से साफ करें।शरीर में विष न फैले पाए।इसलिए पीड़ित को तत्काल अस्पताल में भर्ती कराएं।मरीज को तनाव न होने दें।उसका मनोबल बढ़ाएं और शांत रखने की कोशिश करें।पीड़ित को सोने से रोकें।पानी कम दें।पीड़ित को सीधा लिटाकर रखें।शांत रखने से जहर फैलने में रुकावट होती है।बंधन को इतना मजबूत न बांधे।नहीं तो मांशपेशियां मर जाएंगी।

---------------------------------

सांप डसने से इन लक्ष्ण से होती पहचान

सांप से डंसने वक्त व्यक्ति को बेहोशी आती है।डंसने वाले स्थान पर पिन चुभने के जैसे दो निशान नजर आते हैं।कुछ देर में मुंह और नाक से झाग और खून आने लगता है।सांस लेने और बोलने में भी दिक्कतें होने लगती हैं।झाड़-फूंक के चक्कर में न पड़े। सांपों के दांत के नीचे विष की थैली होती है।जब सांप डंसता है तो विष लोगों के शरीर में चला जाता है।खून के माध्यम से वह पूरे शरीर में फैल जाता है और सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।समय से इलाज न मिलने पर लोगों की जान भी चली जाती है।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post