कर्टेन रेज़र, हर्ष, टू हेल्प एंड हील के साथ सीयूएसबी में विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह की शुरुआत

👉

कर्टेन रेज़र, हर्ष, टू हेल्प एंड हील के साथ सीयूएसबी में विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह की शुरुआत



विप्र.
विप्र संवाददाता, गया।

दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) में विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह की शानदार शुरुआत फ्लैश मॉब एवं कर्टेन रेज़र हर्ष ; टू हेल्प एंड हील तथा नाटक के साथ चाणक्य भवन में हुई । सीयूएसबी के जन संपर्क पदाधिकारी (पीआरओ) मो. मुदस्सीर आलम ने बताया कि कुलपति प्रो. कामेश्वर नाथ सिंह के संरक्षण में आयोजित कार्यक्रम के संयोजक प्रो. धर्मेंद्र कुमार, विभागाध्यक्ष, मनोवैज्ञानिक विज्ञान विभाग हैं। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. चेतना जायसवाल एवं सह-समन्वयक डॉ. मंगलेश कुमार मंगलम, डॉ. दास अम्बिका भारती एवं लेफ्टिनेंट (डॉ.) प्रज्ञा गुप्ता हैं।

कार्यक्रम के संयोजक प्रो.धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि हर साल 10 अक्टूबर को हम विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाते हैं | वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (डब्लूएचओ) ने वर्तमान वर्ष के लिए थीम के रूप में "मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानव अधिकार है" घोषित किया है और विश्वविद्यालय में आगामी 10 अक्टूबर तक डब्लूएचओ  की थीम आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे ।

विस्तृत विवरण प्रदान करते हुए डॉ. चेतना जायसवाल, सहायक प्राध्यापिका, मनोवैज्ञानिक विज्ञान विभाग ने कहा कि यह वार्षिक कार्यक्रम  सीयूएसबी के छात्र परामर्श और कल्याण केंद्र के सहयोग से 10 अक्टूबर 2023 तक आयोजित किया जाएगा | 

डॉ. जायसवाल ने कहा कि कर्टेन रेज़र कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य संवर्धन के बारे में जागरूकता विकसित करना और छात्रों और अन्य लोगों के बीच और उन्हें बड़े पैमाने पर मानसिक स्वास्थ्य संवर्धन गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित करना था । उद्घाटन दिवस पर छात्रों के लोए पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता की समन्वयक लेफ्टिनेंट (डॉ.) प्रज्ञा गुप्ता थीं, जबकि प्रतियोगिता के निर्णायक प्रो. रविकांत (प्रमुख, शिक्षक शिक्षा विभाग) और डॉ. मंजीत सिंह (सहायक प्रोफेसर, भूगोल) थे। विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के उत्सव के एक भाग के रूप में, पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, रोहतक के डॉ. भूपेन्द्र द्वारा एक विषय विशिष्ट व्याख्यान दिया जाएगा। साथ ही 9 अक्टूबर 2023 को विषय से संबंधित भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। डॉ. जायसवाल ने कहा, विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह 10 अक्टूबर, 2023 को समापन सत्र के साथ समाप्त होगा और विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post