मुजफ्फरपुर के किसानों के गेहूं और सब्जी के बीज से लहराएगी आस पास के जिले में फसल - Crops and Farmers

👉

मुजफ्फरपुर के किसानों के गेहूं और सब्जी के बीज से लहराएगी आस पास के जिले में फसल - Crops and Farmers

- हरपुर बखरी में लगी यूनिट, इस माह वहां से होने लगेगा उत्पादन

- बीज उत्पादन के लिए एक सौ किसान को मिला प्रशिक्षण, एक हजार मेट्रिक टन उत्पादन का लक्ष्य


विप्र संवाददाता, (मुजफ्फरपुर)
जिले के किसान के उत्पादित गेहू व सब्जी के बीज से आसपास के जिले के किसानों की फसल लहलहायेगी।

अभी तक किसान बीज उत्पादन करके बिहार बीज निगम को भेजते थे। वहां से पर प्रसंस्करण होकर फिर बाजार में जाता था। अब पहली बार है कि मुजफ्फरपुर के किसान खुद गेहूं---सब्जी में बोडी व फ्रेंच बीन्स का बीज उत्पादन करेंगे। उसका स्थानीय स्तर पर प्रसंस्करण करने के बाद पैकेजिंग और मार्केटिंग भी होगी। यह सब संभव हुआ है जीविका की पहल से। महिलाओं की समूह जीविका की ओर से बीज उत्पादन की योजना को जमीन पर उतारने के लिए समर्पण जीविका महिला किसान प्रोड्यूसर कंपनी का बीज उत्पादन यूनिट हरपुर बखरी में स्थापित किया गया। यह यूनिट इस माह चालू होगा। समर्पण के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी राज कुमार ने बताया कि इस साल 1000 मेट्रिक टन गेहूं बीज उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है । इसके लिए बाकायदा 100 किसानों को प्रशिक्षण मिला है । उनके बीच बीज का वितरण भी किया जाएगा । गेहूं उत्पादन के बाद किसानों को बेचने का झंझट नहीं होगा। बताया कि सरकार की ओर से तय कीमत पर गेहूं का क्रय और बीज की बिक्री की जाएगी। 80 लाख की लागत से यूनिट का निर्माण कराया गया है। इसके साथ यूनिट चलाने के लिए सवा करोड कार्यशील पूंजी मिली है। यह यूनिट प्रति घंटे चार टन बीज का उत्पादन करेगा। यहां से उत्पादित बीज का ग्रेडिंड व पैकिंग कर जिले तथा उससे बाहर के किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा।

तीन साल से चल रहा था बीज उत्पादन की ट्रायल, अब होगा प्रसंस्करण

राजकुमार ने बताया कि समर्पण जीविका समूह महिला किसान द्वारा संचालित एवम जीविका द्वारा संपोषित किसान उत्पादक कंपनी है । समर्पण विगत तीन वर्षो से प्रमाणित गेहूं बीज उत्पादन का कार्य कर रही है। जिससे किसानों को अपने उत्पाद का मूल्य ज्यादा प्राप्त हो रहा है। एफपीसी के माध्यम से किसानों को आधार बीज दिया जाता है। उनसे प्रमाणित बीज सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ साथ बोनस देकर उत्पादित बीज को खरीदा जाएगा। गायघाट व बंदरा प्रखंड से बीज उत्पादन ज्यादा से ज्यादा आधार बीज बांटने का लक्ष्य रखा गया है।

किसानों को यह मिला प्रशिक्षण


किसान को कृषि विज्ञान केन्द्र के माध्यम से रबी मौसम के बीज उत्पादन, समय से बुआई, रोग से बचाव, रैंकिंग की प्रक्रिया , समुचित भंडारण व प्रसंस्करण के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

कोट

राज्य में बीज उत्पादन को बढावा देने के लिए बीज प्रसंस्करण यूनिट स्थापित की गई है।

यहां मुख्य रूप से गेहूं के साथ सब्जी में बोडी व फ्रेंच बीन्स के बीज का उत्पादन होगा। किसानों को गुणवत्ता पूर्ण बीज उचित मूल्य पर ससमय उपलब्ध हो यह पहल जीविका की ओर से की गई है।

अनीशा

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जीविका

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post