डीलरों के सामूहिक शिकायत पर बीडीओ ने एफसीआई गोदाम का किया निरीक्षण

👉

डीलरों के सामूहिक शिकायत पर बीडीओ ने एफसीआई गोदाम का किया निरीक्षण



विप्र.
संवाददाता, मेसकौर (नवादा)

बेकार किस्म की चावल उपलब्ध होने पर बीडीओ से जन वितरण प्रणाली के दुकानदार ने किया था शिकायत

शुक्रवार को मेसकौर प्रखंड विकास पदाधिकारी दुनिया लाल यादव ने प्रखंड मुख्यालय स्थित एफसीआई गोदाम का निरीक्षण किया। जहां से राशन कार्ड के लाभुकों के लिए चावल उपलब्ध कराया जाता है।बीडीओ दुनिया लाल यादव ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के कई डिलरो ने लिखित एवं मौखिक रूप से चावल की गुणवत्ता को लेकर शिकायत की थी। गोदाम  निरीक्षण उपरांत पाया गया कि विभाग के द्वारा उपलब्ध कराए गए जितने भी चावल है,उसे आमजन भी नहीं खा सकते।राशन कार्ड धारी के लिए उपलब्ध कराए गए चावल निम्न स्तर का है। इन समस्याओं से वरीय अधिकारियों को भी अवगत कराया गया। वरीय अधिकारियों ने 72 घंटा के अंदर दूसरे चावल भेजने का आश्वासन दिया।वहीं प्रखंड खाद आपूर्ति पदाधिकारी अजीत कुमार ने भी बृहस्पतिवार को गोदाम का निरीक्षण किया था। उन्होंने भी बताया था कि इस बार उपलब्ध किए गए चावल की गुणवत्ता ठीक नहीं है।

है क्या है मामला 

अक्टूबर महीने के अनाज वितरण को लेकर एफसीआई गोदाम मे चावल का उठाव करने गए प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न जन वितरण प्रणाली की दुकानदारों ने चावल की गुणवत्ता को देखकर भड़क गया एवं प्रखंड के सभी  दुकानदारों ने सामूहिक रूप से चावल उठाने से साफ इनकार कर दिया। इसकी शिकायत प्रखंड खाद आपूर्ति पदाधिकारी सहित बीडीओ से किया। प्रखंड के कई जन वितरण प्रणाली के दुकानदार बताते हैं कि अनाज वितरण करते समय लाभूको से तू तू मैं मै भी हो जाती है। खराब किस्म की चावल देखकर ग्राहक हम लोगों को ही दोषी बताते हैं।

क्या कहते हैं राशन कार्ड के लाभूक

 प्रखंड के कई राशन कार्ड उपभोक्ताओं ने बताया कि पहले प्रत्येक यूनिट पर पांच-पांच केजी अनाज मिलता था। जिसमें तीन केजी चावल एवं दो केजी गेहूं। अब प्रत्येक यूनिट पर चार केजी चावल एवं एक केजी गेहूं मिलता है। जिससे हम लोगों को चावल ही खाना पड़ता है। पहले की अपेक्षा अब चावल के स्तर बिल्कुल खराब कर दिया गया है। जबकि संपूर्ण प्रखंड क्षेत्र में धान की फसल नहीं हो पाएगा। पानी की अभाव में प्रखंड क्षेत्र के कृषि योग्य भूमि के 10% हिस्सों में भी धान की फासले नहीं लग सका। वैसे स्थिति में राशन कार्ड के लाभूको को जन वितरण के द्वारा उपलब्ध कराए गए अनाज ही सहारा है।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post